Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा की होगी वापसी, किसे मिलेगा मौका, कौन होगा टीम इंडिया से बाहर?

टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत छह फरवरी से होगी। सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है। ऐसे में टीम से कौन बाहर होगा? यह एक बड़ा सवाल है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:44 PM (IST)
वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा की होगी वापसी, किसे मिलेगा मौका, कौन होगा टीम इंडिया से बाहर?
वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा की होगी वापसी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी। चोट के कारण नियमित कप्तान रोहित शर्मा दौरे पर नहीं जा सके थे। ऐसे में केएल राहुल के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी। अब टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत छह फरवरी से होगी। पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है। ऐसे में उनकी वापसी पर टीम से कौन बाहर होगा? यह एक बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत की जगह खतरे में

रोहित के न रहते हुए शिखर धवन और केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में ओपनिंग की। टीम इंडिया के कप्तान की वापसी के बाद वह शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते दिखाई दे सकते हैं। शिखर ने अफ्रीका दौरे पर अच्छी बल्लेबाजी की। तीन मैचों में दो अर्धशतक लगाए। ऐसे में राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं। ऐसे में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत में से किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है। इसका कारण है कि राहुल कीपिंग भी कर सकते हैं। 

विराट को दिया जा सकता है आराम

टीम मैनेजमेंट वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ज्यादा से ज्यादा युवा खिलाड़ियों को मौका देने के बारे में भी सोच सकता है। ऐसे में विराट कोहली को आराम दिया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव को ज्यादा मौका नहीं मिला है। मिडिल आर्डर को मजबूत बनाने के लिए दोनों को लगातार मौका देना जरूरी है। 

इन खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्रा चहल और भुवनेश्वर कुमार की टीम से छुट्टी हो सकती है। अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में इनका प्रदर्शन काफी खराब रहा। भुवनेश्वर की जगह दीपक चाहर को नियमित तौर पर मौका मिलने की संभवना है। गेंदबाजी के साथ-साथ वह बल्लेबाजी में अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इसके अलावा फिट होने पर रवींद्र जडेजा की भी वापसी होगी। वाशिंग्टन सुंदर और अक्षर पटेल भी विक्लप हैं। 

बुमराह को आराम

वर्क लोड मैनेजमेंट की बात करें तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए यह काफी जरूरी है। वह तीनों फार्मेट में खेलते हैं। ऐसे में उन्हें आराम दिया जाना लगभग तय है। उनकी गैरमौजूदगी में टीम में मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाजों को खेलने का मौका मिल सकता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का शेड्यूल

वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की मेजबानी क्रमश: अहमदाबाद और कोलकाता करेंगे।बीसीसीआइ ने शनिवार को यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यात्रा को कम करने के लिए स्थानों की संख्या को कम किया गया है। अहमदाबाद में छह, नौ और 11 फरवरी को पहला, दूसरा और तीसरा वनडे और फिर 16, 18 और 20 फरवरी को कोलकाता में पहला, दूसरा और तीसरा टी-20 मैच होगा। वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारत को श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में टी-20 सीरीज खेलनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.