Move to Jagran APP

Ind vs SA: रिषभ पंत के टेस्ट करियर से खिलवाड़, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद भी हुए बाहर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पंत की जगह पहले टेस्ट में ऋद्धिमान साहा को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई। हालिया लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में खराब प्रदर्शन का खामियाजा उनको अपनी जगह से चुकाना पड़ा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 08:32 AM (IST)
Ind vs SA: रिषभ पंत के टेस्ट करियर से खिलवाड़, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद भी हुए बाहर
Ind vs SA: रिषभ पंत के टेस्ट करियर से खिलवाड़, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद भी हुए बाहर

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत (Rishabh Pant) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। पंत की जगह ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई। हालिया लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में किए खराब प्रदर्शन का खामियाजा पंत को टेस्ट टीम में अपनी जगह से चुकाना पड़ा।

loksabha election banner

चाहे बल्ले से हो या फिर विकेटकीपिंग में पंत का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन लाजवाब रहा है। कमाल तो यह है कि विकेटकीपिंग में उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ा तो पिछले 1 साल में उनके नाम कोहली से ज्यादा रन हैं।

 

टेस्ट क्रिकेट में लिमिटेड ओवर का प्रदर्शन पैमाना क्यों

रिषभ पंत को हाल में लिमिटेड ओवर क्रिकेट में किए गए उनके प्रदर्शन की वजह से पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया। वेस्टइंडीज के साथ वनडे और टी20 में पंत कुछ खास नहीं कर पाए थे जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी वह रन बनाने में नाकाम रहे। इसी प्रदर्शन को पैमाना बनाकर पंत को पहले टेस्ट में अंतिम ग्यारह में जगह नही दी गई।

ये भी पढ़ें: पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ‘प्लेइंग इलेवन’ तय, इन खिलाड़ियों का कटा पत्ता

टेस्ट में पंत ने अब तक 44 की औसत से रन बनाए हैं जबकि वनडे और टी20 में क्रमश: 22.90 और 20.31 का औसत है। टेस्ट में पंत की बल्लेबाजी में लगातार परिपक्वता नजर आई है। उन्होंने लगातार सुधार करते हुए क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में टीम के लिए योगदान दिया है।

पंत ने टेस्ट में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

21 साल से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में कई बड़े कारनामें किए हैं। पंत ने इंग्लैंड में अपनी डेब्यू सीरीज में शानदार शतक जमाया जबकि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज खेलते हुए भी शतकीय पारी खेली। पंत भारत के एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाया है।

महज 11 टेस्ट में पंत ने 50 कैच लिया जो किसी भारतीय विकेटकीपर का रिकॉर्ड है। महेंद्र सिंह धौनी ने 15 टेस्ट मैच के बाद 50 कैच का आंकड़ा छुआ था वहीं दिनेश कार्तिक ने 50 टेस्ट कैच 16वें टेस्ट में लिया था जबकि पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने 19 मैच खेलने के बाद 50वां कैच पकड़ा था।

पिछले 1 साल में पंत के नाम कोहली से ज्यादा टेस्ट रन

पिछले 12 महीनों में अगर टीम इंडिया की टेस्ट बल्लेबाजी पर ध्यान दें तो चेतेश्वर पुजारा पहले स्थान पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर रिषभ पंत का नाम है। पुजारा ने पिछले एक साल में 6 टेस्ट मैच में 617 रन बनाए हैं जबकि पंत ने इतने ही मैच में 534 रन बनाए हैं। लिस्ट में कोहली का नंबर उन्होंने 6 टेस्ट खेलकर 466 रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में पंत के नाम बड़ी पारियां

रिषभ पंत ने भले ही टेस्ट क्रिकेट में महज दो शतक बनाया हो लेकिन यह आंकड़ा चार माना जा सकता है। इस युवा ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर की छठी पारी में 114 रन की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया में पंत ने नाबाद 159 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा भारत में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने दो लगातार मैच में 92-92 रन बनाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.