Move to Jagran APP

पहली बार ऑस्ट्रेलिया में दावेदार के तौर पर जाएगी टीम इंडिया: वार्न

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वार्न से अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 09:55 PM (IST)
पहली बार ऑस्ट्रेलिया में दावेदार के तौर पर जाएगी टीम इंडिया: वार्न
पहली बार ऑस्ट्रेलिया में दावेदार के तौर पर जाएगी टीम इंडिया: वार्न

साउथैंप्टन, अभिषेक त्रिपाठी। मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे ज्यादा 708 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज शेन वार्न का मानना है कि इस साल के आखिरी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दावेदार के तौर पर जाएगी। चार साल हैंपशायर काउंटी टीम के कप्तान रहे वार्न यहां एजेस बाउल स्टेडियम में अपनी पुरानी काउंटी टीम के कार्यक्रम में भाग लेने आए हुए हैं। दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वार्न से अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश

loksabha election banner

क्या आप भारत-इंग्लैंड सीरीज का मुकाबला देखने आए हैं?

नहीं, हैंपशायर काउंटी ने मुझे यहां बुलाया था। मंगलवार को उनकी तरफ से उनके सभी जीवित कप्तानों के लिए डिनर रखा गया था। उसी में शामिल होने आया था। इसमें सभी कप्तान आए। मैं आठ साल इस टीम के लिए खेला। चार साल कप्तान और चार साल एक खिलाड़ी के तौर पर। इस टीम के साथ मेरा विशेष लगाव है। अफसोस है कि मुझे लंदन जाना है और मैं यह मैच नहीं देख पाऊंगा। 

हैंपशायर टीम के इस घरेलू स्टेडियम में आपके नाम पर एक स्टैंड भी है। क्या ऑस्ट्रेलिया में भी आपके नाम पर कोई स्टैंड है?

यह सम्मान की बात है कि कोई आपको इतना प्यार देता है। ऑस्ट्रेलिया के किसी क्रिकेट स्टेडियम में मेरे नाम पर कोई स्टैंड तो नहीं है लेकिन मेलबर्न में मेरी प्रतिमा लगी है। यह सब प्यार और सम्मान जताने का तरीका है।

क्या आपने इस सीरीज को फॉलो किया है? भारतीय टीम कैसी नजर आ रही है?

मैंने टुकड़ों में मैच देखे हैं। यह अच्छी सीरीज रही है और भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। अक्सर हम नहीं देखते कि भारतीय टीम ने विपक्षियों को बाहर कर दिया और तेज गेंदबाजी की। मैं भारत को खेलते हुए देखते बहुत पसंद करता हूं। उनकी प्रतिभा शानदार है। वह किसी भी परिस्थितियों में जीत हासिल कर सकते हैं। 

इस साल के आखिरी में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर प्रतिबंध लगा हुआ है। कैसी सीरीज की संभावना है?

स्मिथ और वार्नर के ना खेलने पर ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी कुछ कमजोर नजर आ रही है। पहले कभी ऐसा नहीं देखा गया कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में दावेदार के तौर पर गई हो लेकिन इस बार वह दावेदार होगी। हम अच्छे मुकाबले की संभावना रखते हैं। उनके पास अच्छे खिलाड़ी हैं और यह बेहतरीन ऑस्ट्रेलियन समर होगी।

इस मैच की पिच को आपने पास से देखा है? भारत को क्या रणनीति रखनी चाहिए?

पिच अच्छी नजर आ रही है। इसमें बाउंस होगा और गेंद कैरी करेगा। हालांकि इसके बावजूद मैं यहां पर दो स्पिनरों को खिलाने का कठिन फैसला करता। अश्विन और जडेजा इस पिच के लिए मुफीद होंगे। आप दो तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ खेल सकते हैं। यह शानदार मैदान है और यहां बेहतरीन मैच होगा। यहां की सुविधाएं प्रथम श्रेणी की हैं।

अगर मैं भारतीय टीम में होता तो केएल राहुल को जेम्स एंडरसन के ऊपर प्रहार करने को कहता। एंडरसन शानदार गेंदबाज है। अगर आप उनके खिलाफ रन बनाएंगे तो फिर दूसरे को गेंदबाजी के लिए लगाया जाएगा। गेंदबाज जितना अच्छा होगा, आपको उतना ही आक्रामक होना पड़ेगा। अच्छा गेंदबाज हमेशा वापसी करता है।

जेनिंग्स और कुक ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं। आप इंग्लैंड की बल्लेबाजी को कैसे देखते हैं?

जहां तक मेजबान टीम की बात है तो उसके ऊपरी क्रम ने रन नहीं बनाए हैं। किसी एक बल्लेबाज को बड़ा शतक लगाना होगा। यह अभी तक का एक सर्वश्रेष्ठ मैच होगा।

आप लेग ब्रेक स्पिनर रहे हैं। भारतीय टीम के इस समय के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर अश्विन के बारे में क्या कहेंगे?

अश्विन को थोड़ा और धीरज रखना चाहिए। उन्हें समझना होगा कि पांच विकेट रोज नहीं आएंगे और उन्हें उन परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने का रास्ता खोजना करेगा जो उनके मुताबिक नहीं हैं।

आप पिछले सत्र में राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े। क्या आइपीएल की हालिया खबरों पर आपकी नजर है?

हां, मैंने पढ़ा कि किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने-अपने कोचिंग स्टाफ को हटा दिया है। (हंसते हुए मजाकिया) लगता है कि विराट कोहली से मुझे बात करनी होगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.