Move to Jagran APP

भारत क्यों नहीं जीत पाया वनडे वर्ल्ड कप 2019 का खिताब, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताई सटीक वजह

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा कि टीम इंडिया जीत की दावेदार थी लेकिन खुद की गलती की वजह से वो खिताब नहीं जीत पाए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:16 PM (IST)
भारत क्यों नहीं जीत पाया वनडे वर्ल्ड कप 2019 का खिताब, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताई सटीक वजह
भारत क्यों नहीं जीत पाया वनडे वर्ल्ड कप 2019 का खिताब, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने बताई सटीक वजह

नई दिल्ली, प्रेट्र। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और अब सफल कोच टॉम मूडी का मानना है कि भारत ने इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप 2019 में टीम के अंदर अनिश्चितता पैदा करके खुद को नुकसान पहुंचाया था।

loksabha election banner

पिछले सत्र तक आइपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के कोच रहे मूडी ने कहा कि भारत खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन टीम प्रबंधन प्रतिभा का सही उपयोग करने में नाकाम रहा। मूडी ने कहा, 'भारत को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है उनमें से एक अपने खिलाडि़यों से बहुत अधिक उम्मीद करना है। इसमें कोई संदेह नहीं कि क्रिकेट खेलने वाले किसी भी देश की तुलना में भारत के पास अधिक प्रतिभा है, लेकिन कभी यह बोझ बन सकती है। जब आपको कई खिलाडि़यों में से चयन करना पड़ता है तो आप इस पर मनन कर सकते हैं कि आप अपनी सोच और समझ से किस तरह की योजना बनाना चाहते हैं।'

टूर्नामेंट से पहले नंबर चार के बल्लेबाज को लेकर काफी चर्चा रही और अंबाती रायडू को विवादास्पद परिस्थितियों में टीम से बाहर कर दिया गया था। मूडी ने कहा, 'ऐसा लगता है कि भारत 12 महीने पहले टूर्नामेंट खेलने के लिए तैयार था, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले उसने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करके, बल्लेबाजी क्रम में खिलाड़ियों को बदलकर और पूरी टीम में अनिश्चितता पैदा करके टूर्नामेंट जीतने की अपनी उम्मीदों पर प्रहार करने का अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।'

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में शानदार प्रदर्शन के जरिए सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड के साथ हुआ था, लेकिन टीम को जीत नसीब नहीं हो पाई। पूरे टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने वाला भारत अहम मैच में ही फेल हो गया और टीम का तीसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.