Move to Jagran APP

Ind vs WI: टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज को गेमप्लान के साथ उतरना होगा

India vs West Indies चेन्नई में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है जो प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर नहीं है। इस वजह से पिच और मैदान काफी धीमा हो सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:43 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:43 PM (IST)
Ind vs WI: टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज को गेमप्लान के साथ उतरना होगा
Ind vs WI: टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज को गेमप्लान के साथ उतरना होगा

(के. श्रीकांत का कॉलम)

loksabha election banner

वेस्टइंडीज के लिए सबसे बड़ी चुनौती 50 ओवरों के क्रिकेट में रास्ता तलाशना है। जहां तक टेस्ट क्रिकेट की बात है, तो उनके पास इस काम के लिए अलग खिलाड़ी हैं, लेकिन वनडे में उनके सामने ढेरों सवाल खड़े हैं। वेस्टइंडीज के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह है कि वे अच्छी शुरुआत को आगे तक नहीं बढ़ा पाते हैं। उनके पास पावर हिटर हैं और उनके गेंदबाजों के पास हवा में गति के साथ विविधता भी है। इसके बावजूद खराब परिणाम इसलिए आता है क्योंकि उनके पास कोई गेम प्लान नहीं है।

अगर कोई टीम 50 और 20 ओवरों में एक जैसी योजना के साथ उतरेगी, तो उसे परेशानी होगी। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में मेहमान टीम अपना दिन होने पर किसी को भी हरा सकती है, लेकिन जब उनका दिन न हो तो कमजोर टीमें भी उन्हें हरा सकती हैं। ऐसा हम कई बार देख चुके हैं। उन्हें यहां अलग रणनीति के साथ खेलना होगा और मुश्किल समय में धैर्य से काम लेना होगा।

दूसरी तरफ भारतीय टीम एक बढि़या काम करने वाली मशीन की तरह दिख रही है, जो हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। इस टीम में शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह भी जुड़ जाएं, तो दुनिया की सबसे बेहतर संतुलित टीम बन जाएगी। हालांकि बुमराह चोट से जूझ रहे हैं और उनके विकल्प उतना बेहतर नहीं कर पा रहे हैं, जो सर्वश्रेष्ठ टीम के सामने दिक्कत कर सकता है। खासतौर से विदेशी धरती पर।

भुवनेश्वर कुमार की कमी भारतीय टीम को खलेगी। टी-20 सीरीज में उनका अनुभव देखने को मिला है और उनका वनडे सीरीज न खेलना दुर्भाग्यजनक है। अगली सीरीज में बुमराह और हार्दिक पांड्या की वापसी की खबर खुशी देने वाली है। मैं भारत के सर्वश्रेष्ठ संयोजन को नियमित तौर पर मैदान में देखना चाहता हूं। अगर यह टीम चोटों से दूर रहती है, तो 50 ओवरों के क्रिकेट पर राज कर सकती है।

चेन्नई में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है, जो प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर नहीं है। इस वजह से पिच और मैदान काफी धीमा हो सकता है। अगर मौसम मोहलत देता है, तो 250 रन का स्कोर भी काफी रहेगा। शुरुआत से पहले भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा, लेकिन सफेद गेंद की क्रिकेट में कैरेबियाई टीम कभी भी कोई भी करिश्मा कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.