Move to Jagran APP

Ind vs Eng: लार्ड्स टेस्ट में हार के बाद रूट ने मानी गलती, कहा- भारत के निचले क्रम को हल्के में लिया

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने स्वीकार किया कि लार्ड्स में दूसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने रणनीतिक गलतियां की और भारत के निचले क्रम को हल्के में लिया। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों के बीच 89 रनों की साझेदारी हुई।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 01:27 PM (IST)
Ind vs Eng: लार्ड्स टेस्ट में हार के बाद रूट ने मानी गलती, कहा- भारत के निचले क्रम को हल्के में लिया
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट। ( फाइल फोटो )

लंदन, पीटीआइ। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने स्वीकार किया कि लार्ड्स में दूसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने रणनीतिक गलतियां की और भारत के निचले क्रम को हल्के में लिया। एक समय मेजबान टीम ने मैच पर मजबूत पकड़ बना ली थी, लेकिन मोहम्मद शमी (नाबाद 56) और जसप्रीत बुमराह (नाबाद 34) के बीच 9वें विकेट लिए 89 रनों की साझेदारी ने टीम इंडिया की मैच में वापसी करहा दी। इसके बाद इंग्लैंड दो सत्रों के अंदर 120 रन पर आउट हो गया और 151 रन से मैच हार गया।

loksabha election banner

मैच के बाद रूट ने कहा, 'कप्तान के तौर पर मेरी जिम्मेदारी ज्यादा है। रणनीतिक तौर पर मैं कुछ चीजें अलग कर सकता था। शमी और बुमराह के बीच साझेदारी मैच का अहम पल था। इसने हमें परेशानी में डाल दिया। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उस पारी को ठीक तरह से खत्म नहीं कर पाए।  निचले क्रम का डीफेंस कितना चुनौतीपूर्ण और उपयोगी हो सकता है, उसे मैंने हल्के में लिया।'

रूट ने स्वीकार किया कि शमी और बुमराह के खिलाफ शार्ट-बाल की रणनीति विफल रही। उन्होंने कहा,'हम शायद स्टंप्स पर थोड़ा और अधिक अटैक कर सकते थे और शार्ट बाल का उपयोग हमें उन्हें आश्चर्य में डालने के लिए करना चाहिए था। हमें उन्हें भी क्रेडिट देना होगा।'

मैच के दौरान दोनों टीमों के बीच तनाव देखने को मिला। रूट ने इसे लेकर कहा कि विराट कोहली की अलग शैली है और उनकी अलग शैली है। उन्हें नहीं लगता कि मैदान पर कड़वाहट थी। बता दें कि भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 151 रन से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली। 272 रन के लक्ष्य के आगे इंग्लैंड की टीम 51.5 ओवर में सिर्फ 120 रन पर सिमट गई। भारत की इस जीत की राह मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने तैयार की।

शमी ने करियर का दूसरा टेस्ट अर्धशतक जड़ते हुए नाबाद 56 रन बनाए, जबकि बुमराह ने भी अपने टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाते हुए नाबाद 34 रन की पारी खेली। इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी की, जिसकी मदद से भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 298 रन के स्कोर पर घोषित की। इसके बाद इन दोनों ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंद से भी कमाल दिखाया। बुमराह ने तीन विकेट झटके तो शमी ने एक विकेट अपने नाम किया। इनके अलावा मुहम्मद सिराज ने चार विकेट लिए, जबकि इशांत शर्मा को दो विकेट मिले। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में भी कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 33 रन बनाए। पहली पारी में शतक लगाने वाले केएल राहुल मैन आफ द मैच बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.