Move to Jagran APP

अंडर-19 वर्ल्ड कप : क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से हिसाब चुकाना चाहेगी टीम इंडिया, 2020 फाइनल में मिली थी हार

वेस्टइंडीज में खेले जा रहे आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का सुपर लीग स्टेज यानी क्वार्टरफाइनल 26 जनवरी से शुरू हो रहा है। सबकी नजरें भारत और बांग्लादेश वाले मुकाबले पर होंगी। साल 2020 टीम इंडिया को तीन विकेट से हराकर बांग्लादेश की टीम चैंपियन बनी थी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:39 AM (IST)
अंडर-19 वर्ल्ड कप : क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से हिसाब चुकाना चाहेगी टीम इंडिया, 2020 फाइनल में मिली थी हार
क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से टीम इंडिया का मुकाबला। (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। वेस्टइंडीज में खेले जा रहे आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का सुपर लीग स्टेज यानी क्वार्टरफाइनल 26 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस दिन इंग्लैंड की टीम सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। सबकी नजरें 29 जनवरी को भारत और बांग्लादेश वाले मुकाबले पर होंगी। इसका कारण है साल 2020 विश्व कप। टीम इंडिया को तीन विकेट से हराकर बांग्लादेश की टीम चैंपियन बनी थी। ऐसे में यश धुल की कप्तानी वाली टीम इस हार का बदलना लेना चाहेगी। 

loksabha election banner

आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन 

चार बार के चैंपियन भारत ने ग्रुप बी में अपने तीनों मैच जीतकर शानदार फार्म में सुपर लीग चरणों में प्रवेश किया। राज बावा और अंगक्रिश रघुवंशी के बड़े शतकों की मदद से भारत ने युगांडा पर 326 रन की विशाल अंतर से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। टीम ने दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड को हराया।

कोरोना की चुनौती से जूझी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने भले ही लीग स्टेज के अपने तीनों मैचों को जीत लिया हो, लेकिन उसकी राह में चुनौती कम नहीं थी। आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले कप्तान और उपकप्तान समेत पांच खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित हो गए। इससे जैसे-तैसे 11 खिलाड़ियों को उतार पाई। कप्तान यश धुल, उप कप्तान शेख रशीद के अलावा आराध्य यादव, वासु वत्स, मानव परख और सिद्धार्थ यादव संक्रमित हो गए थे। इसके बाद भी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया।

आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में बांग्लादेश का सफर

गत विजेता बांग्लादेश की राह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने आसान नहीं रहा।  इंग्लैंड से अपना पहला मैच हारने के बाद ग्रुप ए में टीम दूसरे स्थान पर रही। टीम ने कनाडा को आठ विकेट हराया। इसके बाद बारिश प्रभावित मैच में यूएई को नौ विकेट (डकवर्थ-लुईस नियम) से हराया।

आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में तीन विकेट से मिली थी हार

आइसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 के फाइनल मैच में टीम इंडिया को तीन विकेट से बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवरों में 177 रन बनाए। यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टीक सका। बारिश के कारण दूसरी पारी में ओवर कम करके 47 कर दिए गए। लक्ष्य भी 170 का हो गया। बांग्लादेश की टीम ने इसे 42.1 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.