Move to Jagran APP

विराट कोहली आधुनिक समय के कोच के लिए 'सरदर्द' हैं- इयान चैपल

विराट कोहली के बारे में इयान चैपल ने कहा कि उन्हें देखकर युवा खिलाड़ी काफी कुछ सीख सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 04:15 PM (IST)
विराट कोहली आधुनिक समय के कोच के लिए 'सरदर्द' हैं- इयान चैपल
विराट कोहली आधुनिक समय के कोच के लिए 'सरदर्द' हैं- इयान चैपल

नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा दौरे के दो बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच हमेशा तुलना होती है कि दोनों में से कौन बेस्ट है। दोनों बल्लेबाज अपनी-अपनी टीम के लिए खूब रन बना रहे हैं। स्मिथ की बात करें तो टेस्ट में उनका औसत 64 का है जो सर डोनाल्ड ब्रेडमैन के बाद दूसरा है। वहीं विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और उनके नाम पर 69 शतक दर्ज है। 31 साल के विराट कोहली वनडे में सचिन तेंदुलकर के शतकों के करीब पहुंचने ही वाले हैं। 

loksabha election banner

विराट के बारे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि युवा क्रिकेटर विराट कोहली को देखकर अपने खेल को निखार सकते हैं। अनुभवी चैपल ने विराट को आधुनिक कोचों के लिए सिरदर्द भी कहा, जो उनके तरीकों को 'पुराने स्कूल' के रूप में बता सकते हैं। उनके मुताबिक एक ऐसी तकनीक जो बल्लेबाज के लिए काम करती है उसके साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। बल्लेबाजी काफी हद तक व्यक्तिगत अभ्यास पर निर्भर करती है। 

चैपल ने कहा कि विराट कोहली उन युवा बल्लेबाजों के लिए रोल मॉडल हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल होने का रास्ता ढूंढ़ रहे हैं। इसके अलावा वो आधुनिक समय के तरीकों पर जोर देने वाले और पारंपरिक तरीकों को नापसंद करने वाले कोचों के लिए भी सिरदर्द हैं। उन्होंने कहा कि स्मिथ और विराट इस बात के प्रमाण हैं कि बल्लेबाजी एक व्यक्तिगत अभ्यास है।

स्मिथ के बारे में चैपल ने कहा कि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी की एक ऐसी विधि तैयार की है जो उनके लिए कमाल का काम करती है। इसके अलावा वो अपनी तकनीक पर चिपके रहते हैं और किसी को भी अपनी तकनीक में बदलाव नहीं करने दिया। यही नहीं वो मानसिक तौर पर काफी मजबूत हैं जिसकी वजह से अगर कोई उनकी तकनीक में बदलाव करना चाहे तो उनका विरोध कर सकते हैं। जब स्मिथ गेंद खेलते हैं तो वो इस स्थिति में होते हैं कि अपनी मर्जी के मुताबिक शॉट खेल सकें। इस वक्त विराट कोहली टीम इंडिया से बाहर हैं जो बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज खेल रही है। वो इस सीरीज के बाद दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में वापसी करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.