Move to Jagran APP

2003 में सचिन से सचिन पाजी कैसे बने थे तेंदुलकर, आशीष नेहरा ने सुनाई दिलचस्प कहानी

आशीष नेहरा ने बताया कि किस देश के खिलाफ बेहतरीन पारी खेलने के बाद तेंदुलकर सचिन से सचिन पाजी बने.

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 04:46 PM (IST)
2003 में सचिन से सचिन पाजी कैसे बने थे तेंदुलकर, आशीष नेहरा ने सुनाई दिलचस्प कहानी
2003 में सचिन से सचिन पाजी कैसे बने थे तेंदुलकर, आशीष नेहरा ने सुनाई दिलचस्प कहानी

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कई नामों से पुकारा जाता है। फैंस ने उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा साथ ही उन्हें मास्टर-ब्लास्टर के नाम से भी जाना जाता है। अब आशीष नेहरा ने बताया है कि सचिन के नाम के साथ पाजी शब्द कब और कैसे जुड़ा। टेस्ट व वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को उनकी टीम के युवा खिलाड़ी सचिन पाजी कहकर बुलाते थे और भी ऐसा ही है। पाजी का मतलब बड़ा भाई होता है। यही नहीं जितने भी युवा क्रिकेटर हैं उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं। ये सचिन के प्रति उनका प्यार और सम्मान प्रकट करने का तरीका है। 

loksabha election banner

आशीष नेहरा ने खुलासा किया है कि साल 2003 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 98 रन की पारी खेली थी और इसके बाद ही टीम के खिलाड़ियों ने उन्हें सचिन पाजी कहकर बुलाना शुरू किया था। स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्डेट में आशीष नेहरा ने बताया कि इससे पहले हम उन्हें सचिन या फिर सचिन भाई कहकर बुलाया करते थे। सचिन पाजी शब्द का इस्तेमाल पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच के बाद किया गया। नेहरा ने बताया कि मैच के बाद स्टेडियम से होटल आने के दौरान हरभजन सिंह पीछे थे और उन्होंने 'पाजी नंबर वन' ऐसा कुछ गाना शुरू कर दिया। इसके बाद से ही हम सबने उन्हें सचिन पाजी कहना शुरू कर दिया। वैसे उनसे पहले एक और पाजी थे और वो थे कपिल पाजी। 

आपको बता दें कि साल 2003 में भारत और पाकिस्तान के बीच सेंचुरियन में खेले गए मैच में सचिन ने 98 रन की पारी खेली थी और ये उनसे वनडे करियर की यादगार पारियों में से एक साबित हुई। इस मैच के दौरान ही सचिन ने अपने वनडे करियर में 12 हजार रन भी पूरे किए थे। पाकिस्तान ने उस मुकाबले में 273 रन बनाए थे और भारत ने 6 विकेट पर जीत के लिए मिले लक्ष्य को पूरा कर दिया था। इस मैच में सचिन ने शोएब अख्तर की गेंद पर जो छक्का लगाया था उसे शायद ही कभी कोई भूल पाएगा और वो कमाल का शॉट था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.