Move to Jagran APP

होमगामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के पीछे है ये राज, बोर्ड ने किया खुलासा

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया है कि होमगामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के पीछे मकसद आइसीसी वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल करना है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 09:40 AM (IST)
होमगामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के पीछे है ये राज, बोर्ड ने किया खुलासा
होमगामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के पीछे है ये राज, बोर्ड ने किया खुलासा

नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंका की सरकार और श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने मिलकर होमगामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। देश में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के पक्ष में श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि देश में बाकी बने स्टेडियमों का प्रयोग भी सही से नहीं हो रहा है। ऐसे में इतना खर्चा करने के बाद नया और विशाल स्टेडियम बनाने का क्या फायदा है। ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया है कि होमगामा में बनने जा रहे देश के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम को बनाने के पीछे क्या मकसद है।

loksabha election banner

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने कहा है कि होमगामा में नया क्रिकेट स्टेडियम बनाने की पीछे का मकसद आइसीसी वर्ल्ड कप के लिए बोली लगाने का है। शम्मी सिल्वा ने कहा है कि स्टेडियम के बनने से देश में आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2029 और आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2030 के लिए मेजबानी के अधिकार हासिल किए जा सकते हैं। इन आइसीसी टूर्नामेंट्स के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड भी बोली लगा सकेगा।

SLC के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने डेली न्यूज से बात करते हुए कहा है, "जब देश अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी के लिए बोली लगाते हैं तो आइसीसी बड़े स्टेडियमों की तलाश करता है। हम पहले ही 2027 वनडे वर्ल्ड कप और 2030 वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट के लिए बोली लगा चुके हैं। हमारे पास केवल चार स्टेडियम हैं और अगर हम यह कर रहे हैं तो यह पांचवां होगा।"

उन्होंने कहा है, "यदि आप ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड को अपने आप ही चयनित किया जाता है, क्योंकि उनके पास ज्यादा ग्राउंड हैं और उनके पास अधिक सुविधाएं हैं। यहां तक कि बांग्लादेश इस समय 80 हजार की दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम बना रहा है।" होमगामा में प्रस्तावित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 60 हजार होगी, जो आर प्रेमदासा और देश के अन्य स्टेडियम के मुकाबले काफी बड़ा होगा।

बोर्ड के अध्यक्ष ने आगे कहा है, "अगर आप अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए बोली लगाने जा रहे हैं तो आपको बड़ी जगह चाहिए होती है, जिसके लिए आपको भविष्य को भी ध्यान में रखना होता है। आने वाले समय में रियल एस्टेट मार्केट भी ऊंचा होगा और हमें कुछ नहीं मिलेगा। यह एकमात्र क्षेत्र उपलब्ध है। यह किसी भी अन्य की तुलना में एक आसानी से सुलभ जगह है। दो घंटे के भीतर जाफना को छोड़कर श्रीलंका में कहीं से भी आप इस स्टेडियम की यात्रा कर सकते हैं जो राजमार्ग से एक या दो किलोमीटर दूर है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.