Move to Jagran APP

रोहित शर्मा का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका, गेंदबाजों को उठानी होगी जिम्मेदारी

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि वनडे सीरीज से पहले रोहित शर्मा का चोटिल होना टीम के लिए बड़ा झटका है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:04 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 09:04 AM (IST)
रोहित शर्मा का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका, गेंदबाजों को उठानी होगी जिम्मेदारी
रोहित शर्मा का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका, गेंदबाजों को उठानी होगी जिम्मेदारी

गौतम गंभीर का कॉलम। क्रिकेट में जीत मुझमें भावुकता को जगाती हैं। जीत दर्ज करने के बाद मैं चाहे कैसे भी सोऊं, मुझे उत्साह सोने नहीं देता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि न्यूजीलैंड में मौजूद भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो रहा होगा। विदेशी धरती पर सूपड़ा साफ करना वाकई में अभूतपूर्व है। इसका लंबे समय तक जश्न मनना चाहिए।

loksabha election banner

घरेलू धरती पर भारत को दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से ज्यादा चुनौती नहीं मिली, लेकिन इस टी-20 सीरीज में सब कुछ था। इस सीरीज में प्रतियोगिता चरम पर थी। यहां पर परिस्थितियां भी आसान नहीं थीं। मुझे लगता है कि इसका श्रेय भारतीय कप्तान विराट कोहली को जाना चाहिए, जो भारतीय टीम में फिटनेस का माहौल पैदा कर रहे हैं।

मैं खुश हूं कि वह सिर्फ बोलते नहीं हैं, बल्कि करते भी हैं। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार से भारतीय टीम की मानसिकता में बदलाव आया। 14 जनवरी को मुंबई में इस मुकाबले में उन्होंने 255 रन बनाए। मेहमान टीम ने इसे 38 ओवर में प्राप्त कर लिया और कोई विकेट भी नहीं खोया। भारत ने इसके बाद अगले दोनों वनडे में वापसी की।

मैं यहां बताना चाहूंगा कि यह दोनों मैच हमने बेहतर गेंदबाजी से जीते। मुहम्मद शमी की जितनी तारीफ की जाए वह कम है। मेरे पसंदीदा बल्लेबाज रोहित शर्मा का चोटिल होना भारतीय टीम के लिए झटका है, क्योंकि वह एक बेहतरीन फॉर्म में चल रहे थे। उनके जाने का मतलब है कि पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को वनडे में उतरने का मौका मिलेगा।

मैं पूरी तरह से निश्चित नहीं हूं कि केएल राहुल को शीर्ष क्रम से हटाना सही फैसला है या नहीं। टीम इंडिया राहुल-अग्रवाल के साथ ओपनिंग करें और मध्य क्रम में रिषभ पंत बल्लेबाजी करे सकती है। राहुल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। हां, उन्होंने पिछले कुछ मुकाबलों में विकेट के पीछे भी बेहतरीन काम किया है, लेकिन मैं निश्चित तौर पर नहीं कह सकता कि उन्हें 50 ओवर क्रिकेट में विकेटकीपिंग करनी चाहिए या नहीं।

सबसे बड़ी बात यह है कि भारतीय टीम अच्छी लय में है। इस तरह की स्थिति में कुछ दुस्साहसिक चाल भी चली जा सकती हैं। रोहित की अनुपस्थिति में कोहली को अपना काम करना होगा। उनको अपना एक नंबर का खेल दिखाना होगा अगर टीम इंडिया मेहमानों को वनडे सीरीज में चुनौती देना चाहती है। हमें पृथ्वी शॉ के साथ थोड़ा आरामदायक रहना होगा। वह वापसी कर रहे हैं और युवा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.