Move to Jagran APP

पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान के अंदर गंदी आदत, बताया -फील्डिंग के दौरान हाथ पर थूकते हैं

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने कहा है कि वो फील्डिंग करते वक्त अपनी हाथ पर थूकते हैं। ऐसा करने से उनकी हाथ से गेंद नहीं फिसलती है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 08:30 PM (IST)
पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान के अंदर गंदी आदत, बताया -फील्डिंग के दौरान हाथ पर थूकते हैं
पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान के अंदर गंदी आदत, बताया -फील्डिंग के दौरान हाथ पर थूकते हैं

मुंबइ, एजेंसी। पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की वजह से सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं। हर किसी को साफ सफाई का ध्यान रखने को लगातार हाथ धोने की सलाह दी गई है। आईसीसी क्रिकेट काउंसिल ने भी गेंद को चमकाने के लिए खिलाडड़ियों द्वारा लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की गई है। ऐसे में पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ने एक हैरान करने वाली आदत के बारे में बताया है।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस का मानना है कि गेंद पर लार नहीं लगाने के की आदत में बदलाव होना बेहद मुश्किल है। उनके अंदर एक ऐसा बुरी आदत है जो वो खेलते वक्त मैदान पर लगातार किया करते हैं। डुप्लेसिस ने खुद बताया कि जब कभी वो फील्डिंग करते हैं तो उनको अपने हाथ पर थूकने की आदत है।

डुप्लेसिस का कहना है कि वह हर गेंद से पहले फिल्डिंग के लिए तैयार होने के लिए अपने हाथ पर थूंकते हैं। ऐसा करने वाले सिर्फ डुप्लेसिस नहीं हैं। दुनिया का लगभग हर फील्डर ऐसा करता है ताकि गेंद उसके हाथों में आसानी से चिपक सके।

डुप्लेसिस ने कहा कि मैं स्लिप पर जब ख़़डा होता हूं तो कैच लेने के लिए तैयार होने से पहले मैं अपने हाथ पर थूंकता हूं। अगर आप रिकी पोंटिंग जैसे खिला़़डी को देखेंगे तो वह हर गेंद से पहले अपने हाथ पर इसी तरह थूंकते थे।

2019 विश्व कप गई वनडे कप्तानी

साल 2019 में इंग्लैंड की धरती पर खेले गए आईसीसी विश्व कप के बाद से डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए कोई वनडे मैच नहीं खेला है। टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से उनको वनडे टीम की कप्तानी से हटा कर क्विंटन डि कॉक को कमान सौंपी गई है। भारत दौरे पर आई वनडे टीम में उनका चयन किया गया था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उनको यहां कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जबकि बाकी को दो मैच रद कर दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.