Move to Jagran APP

इंग्लैंड महिला टीम के कोच का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए लेते हैं AI की मदद

लुईस ने कहा कि उन्हें इस तकनीक (लंदन की कंपनी ‘पीएसआई’ द्वारा मुहैया करायी जाने वाली) के बारे में तब पता चला था जब वह मार्च 2023 में भारत में महिलाओं की प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सीजन में यूपी वारियर्स कोच थे। इंग्लैंड रग्बी यूनियन के कोच स्टीव बोर्थविक ने एआई का इस्तेमाल किया था। लुईस को इस प्रणाली की जानकारी WPL के दौरान लगी थी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sat, 04 May 2024 08:27 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 08:27 PM (IST)
Jon Lewis ने किया बड़ा खुलासा। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड महिला टीम के मुख्य कोच जॉन लुईस ने खुलासा किया कि वह प्वेइंग इलेवन का चुनाव करने के लिए एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने दावा किया उन्हें इस तकनीक ने महत्वपूर्ण फीडबैक दिए हैं और एशेज सीरीज जीतने में भी मदद की थी।

loksabha election banner

ईसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, लुईस ने कहा कि उन्हें इस तकनीक (लंदन की कंपनी ‘पीएसआई’ द्वारा मुहैया करायी जाने वाली) के बारे में तब पता चला था जब वह मार्च 2023 में भारत में महिलाओं की प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सीजन में यूपी वारियर्स कोच थे।

एशेज सीरीज में किया गया एआई का उपयोग

इंग्लैंड के मुख्य कोच लुईस ने कहा कि एआई के इस्तेमाल से उन्हें पिछले साल महिलाओं की एशेज में दो फॉर्म में चल रही खिलाड़ियों में से एक का चयन करने का फैसला करने में मदद मिली थी। उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, हमने इस तकनीक का इस्तेमाल पिछले साल एशेज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था जो काफी सफल रहा।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: 'वह मेरे पिता के समान...' CSK के इस गेंदबाज का बड़ा बयान, कहा- MS Dhoni रखते हैं पूरा ध्यान

वनडे और टी20 के लिए टीम का एलान

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की खबर के अनुसार इंग्लैंड रग्बी यूनियन के कोच स्टीव बोर्थविक ने एआई का इस्तेमाल किया था। बता दें कि पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम का एलान कर दिया गया है। टी20 सीरीज की शुरुआत 11 मई से होगी जबकि वनडे सीरीज का आगाज 23 मई से होगा।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: गेंदबाजों को लेकर छलका आर अश्विन का दर्द, छोटी बाउंड्री पर कही यह बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.