Move to Jagran APP

क्या लगातार फेल हो रहे पुजारा-रहाणे की टीम इंडिया से होगी छुट्टी? ये खिलाड़ी कर रहे मौके का इंतजार

दक्षिण अफ्रीका में छह में से पांच पारियों में विफल रहने के बाद ऐसा लगता है कि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट खेल लिया है। हनुमा विहारी श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी मौके के इंतजार में हैं।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 09:40 PM (IST)
क्या लगातार फेल हो रहे पुजारा-रहाणे की टीम इंडिया से होगी छुट्टी? ये खिलाड़ी कर रहे मौके का इंतजार
पुजारा-रहाणे की टीम इंडिया से होगी छुट्टी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार विफलता के बाद कुछ दिन पहले अनुभवी भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इंटरनेट मीडिया पर 'पुराने (पुजारा और रहाणे के नाम से मिल कर बना)' हैशटैग के साथ ट्रेंड कर रहे थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में विफल होने के बाद अब इन दोनों का भविष्य संकट में है। फरवरी-मार्च में भारत में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल का खेलना लगभग पक्का है। केप टाउन में दूसरी पारी में पुजारा (09) ने मार्को जेनसन की उठती गेंद लेग साइड में खेलनी चाही लेकिन कीगन पीटरसन ने लेग स्लिप में बड़ी खूबसूरती से उसे कैच कर दिया।

loksabha election banner

इसके बाद रबादा की उठती गेंद रहाणे के दस्तानों को चूमकर विकेटकीपर काइल वेरेन के दस्ताने से लगकर हवा में उछली और डीन एल्गर ने बाकी काम पूरा किया। रहाणे इस पारी में सिर्फ अपना खाता ही खोल सके। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर 22.66 की औसत से सिर्फ 136 रन बनाए जबकि पुजारा का आंकड़ा और भी खराब रहा। उन्होंने इस दौरान 20.66 की औसत से 124 रन बनाए। जब चेतन शर्मा और दूसरे चयनकर्ता भारत में अगली टेस्ट सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे, तो इस बात की पूरी संभावना है कि यह आंकड़े इन खिलाडि़यों को टीम से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए काफी होंगे। भारतीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी को लगातार असफल होने के बाद इतने मौके नहीं दिए गए है, जितने कि रहाणे और पुजारा को मिले हैं।

रहाणे और पुजारा पिछले दो वषरें से लगातार असफल हो रहे हैं और उन्हें कभी-कभार ही सफलता मिली है। ऐसा लग रहा था कि टीम प्रबंधन के साथ-साथ चयनकर्ता भी उन्हें सफल होने का भरपूर मौका देने पर तुले हुए हैं। और ये दोनों बार-बार उन्हें गलत साबित कर रहे हैं। शायद यह उचित है कि उन्हें एक ब्रेक (विश्राम) दिया जाए और अन्य विकल्पों पर गौर किया जाए जिससे भारतीय क्रिकेट को फायदा हो। ये दोनों मैच दर मैच एक ही तरीके में आउट होते जा रहे हैं। कई बार ऐसा लगता है कि उन्हें इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि वे बेखौफ होकर आक्रामक तरीके से खेलना चाहते है या रक्षात्मक तरीके से।

पुजारा के मामले में उनकी रन बनाने की धीमी गति दूसरे बल्लेबाजों पर दबाव बना देती है। रहाणे के फुटवर्क में खामी रही है जिस पर वह लंबे समय से सुधार करने में नाकाम रहे है। तेज गेंदबाजों के खिलाफ आफ स्टंप के बाहर की गेंदों पर वह लगातार एक ही तरीके से आउट हो रहे है। इतने के बाद भी अगर टीम में उनकी जगह बरकरार रहती है तो यह अय्यर और विहारी जैसे खिलाडि़यों के साथ नाइंसाफी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.