Move to Jagran APP

विराट कोहली से निपटने का गुरुमंत्र दिया ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10,000 रन बनाए और वो इन दिनों टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 10:32 AM (IST)
विराट कोहली से निपटने का गुरुमंत्र दिया ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने
विराट कोहली से निपटने का गुरुमंत्र दिया ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने

भुवनेश्वर। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन ऐसे गेंदबाज थे जो अपनी गेंद को हिट किए जाने से पहले बल्लेबाज को हिट करने में ज्यादा विश्वास रखते थे। उनकी गेंद बल्लेबाज के मूव करने से पहले ही उन तक पहुंच जाती थी। एक वक्त ऐसा था जब बल्लेबाजों को गेंदबाजों का ज्यादा खौफ हुआ करता था। अब की बात करें तो क्रिकेट काफी हद तक बदल चुका है और ये बल्लेबाजों का खेल बन चुका है। बल्लेबाज जैसे की भारतीय कप्तान विराट कोहली गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हैं चाहे वो स्पिनर हों या फिर फास्ट बॉलर। विराट जिस अंदाज में और काफी आसानी से गेंद को स्टेडियम के बाहर पहुंचा देते हैं उससे जेफ थॉमसन काफी आश्चर्य में हैं और हैरान भी। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 255 विकेट लेने वाले 68 वर्ष के पूर्व तेज गेंदबाज थॉमसन को लगता है कि दुनिया के टॉप के इस बल्लेबाज से गेंदबाज निपट सकते हैं। भारत को इसी महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है और टेस्ट, वनडे और टी 20 सीरीज खेलनी है। भारत को इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था और अब ऑस्ट्रेलिया में विराट की टीम की बड़ी परीक्षा है साथ ही उन पर विदेश में टेस्ट सीरीज जीतने का दबाव भी है। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए 51 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेेने वाले थॉमसन उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। उन्होंने 'डेथ ऑफ ए टेस्ट फॉस्ट बॉलर' विषय पर काफी बातें कहीं। इस कार्यक्रम के दौरान जब उनसे पूछा गया कि विराट कोहली को गेंदबाज किस तरह से काबू में कर सकते हैं इस पर उन्होंने कहा कि अगर  मैं उन्हें गेंदबाजी करने जाउं तो मैं एकदम से नहीं कह सकता कि उन्हें कैसे काबू में किया जा सकता है। वो इन दिनों कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन इस बल्लेबाज से निपटने के तरीके हैं। मैं ये नहीं कह रहा कि आप उन्हें पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हो, लेकिन अगर आप उन्हें एक या दो ओवर रन नहीं बनाने दो तो वो गलती कर सकते हैं। यानी विराट को रन बनाने से रोका जाए तो वो गलती कर सकते हैं और अपना विकेट गवां सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.