Move to Jagran APP

सिगरेट पीकर विश्व कप फाइनल सुपर ओवर खेलने उतरे थे बेन स्टोक्स, रिपोर्ट से 1 साल बाद हुआ खुलासा

ICC World Cup 2019 Final खबर है कि इस मैच में सुपर ओवर से पहले मिले ब्रेक में मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने सिगरेट पी थी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 07:35 PM (IST)
सिगरेट पीकर विश्व कप फाइनल सुपर ओवर खेलने उतरे थे बेन स्टोक्स, रिपोर्ट से 1 साल बाद हुआ खुलासा
सिगरेट पीकर विश्व कप फाइनल सुपर ओवर खेलने उतरे थे बेन स्टोक्स, रिपोर्ट से 1 साल बाद हुआ खुलासा

क्राइस्टचर्च, पीटीआइ। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच साल 2019 का विश्व कप फाइनल मुकाबला हर किसी को याद है। इससे पहले ऐसा रोमांचक फाइनल विश्व कप में कभी देखने को नहीं मिला था। मैच टाई होने के बाद चैंपियन का फैसला करने के लिए सुपर ओवर कराया गया था। यह भी टाई हुआ जिसके बाद मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विश्व कप विजेता घोषित किया गया।

loksabha election banner

खबर है कि इस मैच में सुपर ओवर से पहले मिले ब्रेक में मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने सिगरेट पी थी। ऐसा बताया जा रहा है कि रोमांच से भरे इस मुकाबले में मेजबान टीम इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को कप्तान इयोन मॉर्गन शांत रहने की सलाह दे रहे थे लेकिन स्टोक्स ने अपने लिए थोड़ा वक्त निकाला और सुपर ओवर से पहले मिले ब्रेक में सिगरेट पीकर अपनी उत्सुकता को शांत किया।

इंग्लैंड के विश्व विजेता बनने के एक साल पूरा होने पर एक किताब "मॉर्गन्स मैन" के कुछ अंश सामने आए हैं। इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि लॉर्ड्स के इस ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले के दिन स्टोक्स बेहद दबाव में थे।

stuff.co.nz. के मुताबिक 27000 समर्थकों से भरे स्टेडियम के बीच सुपर ओवर की घोषणा होने के बाद शांति का पल ढूंढना बेहद मुश्किल था। हर तरफ हलचल थी चाहे स्टेडियम हो या खिलाड़ियों का ड्रेसिंग रूम। टीवी कैमरे खिलाड़ियों का पीछा कर रहे थे। वो लॉन्ग रूम से ड्रेसिंग रून की सीढ़ियों तक जहां भी जा रहे थे कैमरे की नजर में थे।

निक हाउल्ट और स्टीव जेम्स ने इस किताब को लिखा है जिसके मुख्य अंश पेश किए गए। बेन स्टोक्स ने वैसे तो लॉर्ड्स के मैदान पर इससे पहले कई पारियां खेली थी। वह यहां के चप्पे चप्पे के वाकिफ थे। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ड्रेसिंग रूम में अपने साथियों को शांत कर रहे थे और उनको मानसित तौर पर सुकून देने की कोशिश करते हुए रणनीति पर चर्चा कर रहे थे। स्टोक्स ने कुछ पल अपने लिए निकाला और शांत जगह की तलाश करने लगे।

वह पसीने और मिट्टी में थे, उन्होंने 2 घंटे 27 मिनट से ज्यादा बल्लेबाजी की थी और यह अदभूत अनुभव था। स्टोक्स क्या करते, वह इंग्लैंड की ड्रेसिंग रूम के पीछे गए, एटेंडेंट के छोटे से ऑफिस को पार किया और वहां जाकर उन्होंने एक सिगरेट जलाई और थोड़ा सा वक्त अपने लिए निकाला।

प्लेयर ऑफ द मैच बने स्टोक्स

विश्व कप फाइनल में नाबाद 84 रन बनाकर मैच को टाई करवाने और फिर सुपर ओवर में 8 रन बनाने के लिए स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। यह स्टोक्स की अब तक की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक रही। 2014 आईसीसी टी20 विश्व कप में स्टोक्स ने फाइनल मैच के आखिरी ओवर में 4 छक्के खाए थे और इंग्लैंड विश्व कप खिताब जीतने से चूक गया था। इस पारी से उन्होंने इस कलंक को धो दिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.