Move to Jagran APP

इस वजह से रवींद्र जडेजा इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के लिए होंगे फायदेमंद- भज्जी

भज्जी ने कहा कि इंग्लैंड में विश्व कप के वक्त गर्मी और उमस का मौसम होगा और ऐसे में टीम इंडिया जडेजा को एक पैकेज की तरह इस्तेमाल कर सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 06:52 PM (IST)
इस वजह से रवींद्र जडेजा इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के लिए होंगे फायदेमंद- भज्जी
इस वजह से रवींद्र जडेजा इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के लिए होंगे फायदेमंद- भज्जी

नई दिल्ली, जेएनएन। इस वक्त आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के तीसरे नंबर के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टर्बनेटर हरभजन सिंह ने जमकर तारीफ की है और इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें कुछ सलाह भी दी है। इसके साथ ही भज्जी ने ये भी कहा कि वो किस तरह से इंग्लैंड में भारतीय टीम के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं।  

loksabha election banner

हरभजन सिंह ने कहा कि जडेजा बेहतरीन ऑल राउंडर हैं और इस वजह से ही उनके पास टीम में जगह बनाने का मौका होगा लेकिन सिर्फ उंगली के स्पिनर के तौर पर टीम में बने रहने के लिए उन्हें कुछ सुधार करने की जरूरत है। इन दिनों रिस्ट स्पिनर कुलदीप व चहल टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं ऐसे में उंगली के स्पिनर जडेजा और अश्विन टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। जडेजा को तो मौके मिल भी रहे हैं पर अश्विन इस वक्त को वनडे टीम के पूरी तरह से बाहर हैं। 

हरभजन सिंह ने कहा कि वर्ष 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इंग्लैंड का मौसम गर्मी और उमसे से भरा था। अगर इस बार भी ऐसा ही मौसम हुआ तो जडेजा का इस्तेमाल एक पैकेज के तौर पर किया जा सकता है। अगर विरोधी टीम में पांच या फिर छह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं तो उन्हें टीम में रखा जा सकता है। जडेजा छठे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और विकेट भी निकाल सकते हैं। वो टीम के बेहतरीन फील्डर भी हैं। अगर जडेजा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो पांड्या सातवें नंबर पर खेल सकते हैं। 

हालांकि भज्जी का मानना है कि रिस्ट स्पिनर के पास उंगलियों के स्पिनर के मुकाबले ज्यादा विकल्प होते हैं। रिस्ट स्पिनर के पास तीन विकल्प हैं। गुगली, फ्लिपर और लेग स्पिन साथ ही अगर आप टॉप स्पिनर हैं तो आपके पास चार विकल्प होंगे। वहीं ऑफ स्पिनर के पास अगर दूसरा का विकल्प नहीं है तो बल्लेबाज उनकी गेंद पर बड़ा शॉट खेल सकता है। नाथन लियोन शानदार ऑफ स्पिनर हैं लेकिन वो वनडे क्रिकेट में संघर्ष करते नजर आते हैं। 

भज्जी ने बताया कि दुनिया भर के बल्लेबाज इन दिनों स्पिनर के खिलाफ ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे हैं खासतौर पर रिस्ट स्पिनर के खिलाफ। ज्यादातर विदेशी बल्लेबाज स्पिनर के हाथ को देखकर उनकी गेंदबाजी का सही आकलन करने में विफल हो रहे हैं। चहल और कुलदीप इन दिनों काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं  और अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि उनकी लाइन और लेंथ काफी सटीक होती है जिसकी वजह से उन्हें खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.