Move to Jagran APP

धौनी के इस फार्मूले को आजमाते ही रिषभ पंत ने विकेट के पीछे कर दिया था कमाल

धौनी के विकेटकीपिंग स्टाइल को फॉलो करते ही पंत ने विकेट के पीछे कमाल कर दिया और ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 05:43 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 05:43 PM (IST)
धौनी के इस फार्मूले को आजमाते ही रिषभ पंत ने विकेट के पीछे कर दिया था कमाल
धौनी के इस फार्मूले को आजमाते ही रिषभ पंत ने विकेट के पीछे कर दिया था कमाल

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी का सही उत्तराधिकारी कौन होगा इसका जबाव लगभग मिल गया है। अब टीम इंडिया में धौनी की जगह को भरने के लिए रिषभ पंत को लगातार मौके दिए जा रहै हैं और वो तेजी से अपनी कमियों को दूर करके अपने खेल में और निखार ला रहे हैं। जब टेस्ट क्रिकेट में रिषभ को पहली बार इंग्लैंड दौरे पर ले जाया गया तो विकेट के पीछे उनकी काफी खामियां सबके सामने आ गई। इंग्लैंड में बल्लेबाजी में तो उन्होंने अच्छा किया लेकिन विकेटकीपिंग के मामले में वो असरदार नजर नहीं आए। इंग्लैंड में लाल गेंद के साथ टेस्ट क्रिकेट खेला जाता है जिसे काफी मूव मिलता है और इसकी वजह से वो बाई में काफी रन छोड़ते दिखे। इस दौरे के बाद रिषभ ने एनसीए में पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे की देख-रेख में अपनी कई कमियों को दूर किया और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने अच्छी विकेटकीपिंग की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने कुल 20 कैच लपके और एडिलेड टेस्ट में 11 कैच पकड़कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में पंत इतने सफल रहे और इसका पूरा श्रेय उन्होंने किरण मोरे को दिया। वहीं किरण मोरे ने रिषभ की तारीफ करते हुए कहा कि वो इंग्लैंड दौरे के बाद काफी निराश थे और एनसीए में उन्होंने काफी मेहनत की। मैंने पंत को अपनी कमियां दूर करने के लिए धौनी की विकेटकीपिंग से सीखने की सलाह दी। रिषभ की साइड वे मूवमेंट काफी ज्यादा थी तो मैंने उन्हें ओपन चेस्टेड स्टांस का सुझाव दिया। ये धौनी की सफलता का मूलमंत्र रहा है। इसके अलावा मैंने पंत की मूवमेंट और शरीर के पोजीशन पर भी मैंने बदलाव की सलाह दी। मेरी ये सलाह उनके काम आई और वो ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। 

वहीं दूसरी तरफ रिषभ ने कहा इंग्लैंड दौरे के बाद मेरी काफी आलोचना हुई और इसके बाद किरण मोरे सर की देख-रेख में मैंने एनसीए में काफी मेहनत की। मैंने अपनी कमियों को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत की और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सफल रहा। धौनी की विकेटकीपिंग से मुझे कुछ काफी कुछ सीखने को मिला और वो मेरी प्रेरणा हैं। मैं भारतीय टीम के लिए वैसा ही प्रदर्शन करना चाहता हूं जैसा कि धौनी करते आए हैं। रिषभ पंत को विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई है और ये उनके लिए खुद को साबित करने का अच्छा मौका है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.