Move to Jagran APP

खूबसूरत आंखें, मनमोहक मुस्कान... पढ़े- इस ट्रांसजेंडर की अनोखी कहानी

वीना एक ट्रांसजेंडर हैं और वो मिस ट्रांसक्वीन इंडिया कॉम्पिटीशन में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 12:01 PM (IST)
खूबसूरत आंखें, मनमोहक मुस्कान... पढ़े- इस ट्रांसजेंडर की अनोखी कहानी
खूबसूरत आंखें, मनमोहक मुस्कान... पढ़े- इस ट्रांसजेंडर की अनोखी कहानी

रायपुर, जेएनएन। वीना सेंद्रे वह नाम है जो अभी-अभी चर्चा में आया है। अपनी खूबसूरत आंखों, मनमोहक मुस्कान और बेहतरीन कदकाया के साथ वीना ने मॉडलिंग की दुनिया में छत्तीसगढ़ का नाम एक बार फिर रोशन किया है। वीना एक ट्रांसजेंडर हैं और वो मिस ट्रांसक्वीन इंडिया कॉम्पिटीशन में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। ऑनलाइन वोटिंग के जरिए देशभर से ट्रांसजेंडर समुदाय से ब्यूटी क्वीन का चुनाव हो रहा है। इस कॉम्पिटीशन में अभी वीना टॉप पर चल रही हैं। इस कॉन्टेस्ट में वीना के साथ देश के अलग-अलग राज्यों से ट्रांसजेंडर्स शामिल हो रही हैं।

loksabha election banner

ऐसे शुरू हुआ मॉडलिंग का सफर
वीना ने बताया कि बचपन से ही उनकी कद काठी और चेहरे को लेकर लोगों से मुझे तारीफ मिलती थी। पढ़ाई तो ज्यादा नहीं कर पाई, लेकिन मन में था कि कुछ बेहतर करूं और अपनी एक पहचान बनाऊं। इसके बाद मैंने मॉडलिंग के फील्ड में काम करने का निर्णय लिया। बहुत बार ऐसा होता था कि मैं किसी कॉम्पिटीशन के लिए सिलेक्ट होती थी, लेकिन जब उन्हें पता चलता था कि मैं ट्रांस वुमन हूं तो मुझे बाहर कर दिया जाता। बावजूद इसके इस तरह के हालात ने मुझे कभी निराश नहीं किया। मैंने अपना मनोबल हमेशा बनाकर रखा और अब लोगों को मेरी क्षमता पर भरोसा होने लगा है।

बदल रहा है समाज
वीना का मानना है कि अब समाज में लैंगिक भेदभाव कम हो रहा है। लोगों की सोच बदल रही है और दूसरों के अधिकारों के प्रति लोग सकारात्मक हो रहे हैं। ट्रांस जेंडर्स को संवैधानिक दर्जा मिलने के बाद समाज के नजरिए में भी काफी बदलाव आया है। अब इस समुदाय से युवा आगे बढ़ रहे हैं। पढ़ लिखकर अच्छे करियर ऑप्शन चुन रहे हैं और अपने सपने पूरे कर रहे हैं। मेरे घर, परिवार, मोहल्ले, गांव और समाज के लोगों ने मेरे साथ कभी भेदभाव नहीं किया और इसी ताकत की वजह से मेरा आत्मविश्वास मजबूत हुआ। सामाजिक बदलाव हमसे ही होता है। अगर हम बदलेंगे तभी समाज भी बदलेगा।

बच्चों को चाहिए सपोर्ट
वीना ने कहा, मैंने कुछ करने की सोची। खुद को साबित करने की हिम्मत जुटाई और उस रास्ते पर आगे बढ़ रही हूं। बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें उनके परिवार वाले सिर्फ इस वजह से खुद से दूर कर देते हैं कि वे ट्रांस हैं। हमें यह बात समझनी चाहिए कि हर कोई इंसान है और अब को अपनी जिंदगी बेहतर जीने और सपने पूरे करने का हक है। पैरेन्ट्स को ऐसे बच्चों से मुंह मोड़ने की बजाए उन्हें सपोर्ट करना चाहिए।

मनमोहक हैं अदाएं
अलग-अलग चरणों में प्रतियोगिता के जरिए वीना को छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था और अब वीना ने अपनी प्रतिभा के दम पर इस प्रतियोगिता में पहले पायदान पर जगह बना ली है। 24 साल की वीना मूल रूप से रायपुर की ही रहने वाली हैं और यहीं उन्होंने अपनी मॉडलिंग व पर्सनालिटी डेवलपमेंट की ट्रेनिंग पूरी की है। रैंप पर वॉक के दौरान वीना की अदाएं देखने लायक हैं।

जब रैंप पर उतरीं वीना तो देखते रह गए लोग
प्रतियोगिता के दौरान जब वह रैंप पर उतरीं तो देखने वाले देखते रह गए। वीना को अभी इस प्रतियोगिता में और आगे का सफर करना है। कुछ घंटों का इंतजार बाकी है और प्रतियोगिता के अंतिम निर्णय आने वाले हैं। उम्मीद है कि वीना के सिर पर ही इस साल ट्रांस क्वीन इंडिया का ताज सजेगा। वीना फाइनल इवेंट के लिए तैयारियों में जुटी हुई हैं और वीना की इस उपलब्धि को लेकर छत्तीसगढ़ के पूरे ट्रांसजेंडर समुदाय में उत्साह का माहौल है।

ऐसी है स्पर्धा
पीजेंट इंडिया द्वारा आयोजित यह ब्यूटी कॉन्टेस्ट हर साल राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। ट्रांसजेंडर्स समुदाय को संवैधानिक मान्यता मिलने के बाद से इस स्पर्धा का दायरा बढ़ा है और अब देश के प्रत्येक राज्य से ट्रांसवूमेन मॉडल्स इस स्पर्धा में चुन कर आ रही हैं। राज्य स्तरीय स्पर्धा में पहला स्थान हासिल करने के बाद वीना यहां तक पहुंचीं और अब राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही हैं। 7 अक्टूबर को प्रतियोगिता के अंतिम परिणाम आएंगे।

ये हैं इंडिया की टॉप टेन ट्रांस वूमन्स

1- वीना सेंद्रे             -   छत्तीसगढ़
2- नमीता अम्मू        -   तमिलनाडु
3- आइजिया जोशी    -   पंजाब
4- नीतू                  -     कर्नाटक
5- आर्ची सिंह          -    दिल्ली
6- सानिया सूद        -    हिमाचल प्रदेश
7- माही गुप्ता           -    बिहार
8- दीपांजलि            -    पश्चिम बंगाल
9- हर्षिनी                -    आंध्र प्रदेश
10- नताशा सिंह      -     उत्तराखंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.