Move to Jagran APP

CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में जारी है झमाझम बारिश का दौर, किसानों के खिले चेहरे

CG Weather Update छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना है। रविवार को राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों में तेज बारिश हुई। राज्य के कई जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 09:11 AM (IST)
CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में जारी है झमाझम बारिश का दौर, किसानों के खिले चेहरे
छत्‍तीसगढ़ में शनिवार शाम से पूरे राज्य में बारिश हो रही है।

रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में शनिवार शाम से पूरे राज्य में बारिश हो रही है। राज्य के दक्षिणी हिस्से बस्तर में भारी बारिश हो रही है। बीजापुर जिले में पिछले 24 घंटे में 12 सेंटीमीटर बारिश हुई। मध्य क्षेत्र में भी बारिश हुई है।

loksabha election banner

यपुर, पंडरिया, कवर्धा जैसे क्षेत्रों में दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, सरगुजा संभाग के उत्तरी क्षेत्र में इस प्रणाली का बहुत अच्छा प्रभाव नहीं पड़ा। कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

एक हफ्ते की गर्मी के बाद रविवार को राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों में तेज बारिश हुई। राज्य के कई जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश किसानों के लिए जीवन रक्षक है। क्योंकि लंबे समय से बारिश नहीं होने के कारण धान के पौधे सूखे की स्थिति में पहुंच गए थे।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मानसून ट्रफ उत्तरी अंडमान सागर तक दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित है। निम्न दबाव का एक क्षेत्र बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी और तटीय ओडिशा और तटीय उत्तर आंध्र प्रदेश के ऊपर बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी पर स्थित है। साथ ही, ऊपरी वायु चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है। इन्हीं कारणों से छत्तीसगढ़ में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान कई स्थानों पर अच्छी बारिश के साथ बादल छाए रहने की संभावना है।

राजधानी में 32 डिग्री पहुंच गया था तापमान

पांच-छह दिनों से लगातार गर्मी के चलते राजधानी में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। रविवार को हुई बारिश से पहले शहर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश के बाद तापमान गिरते ही मौसम सामान्य हो गया।

बारिश के आंकड़े, बीजापुर में भारी बारिश (आंकड़े सेमी में)

रायगढ़, जगदलपुर, सरगंध-4, दरभा, देवभोग, पुसौर, मलखरोड़ा, बीजापुर-12, लोहंडीगुड़ा-9, उसूर-8, मैनपुर-6, बकवंड-5, नारायणपुर, कोंटा, खैरागढ़, बलरामपुर, मस्तूरिक, पौड़ी उपोरा, बस्तर बोडला, मकाडी, सुकमा, मानपुर, धामरा-3, रायपुर, पंडरिया, केशकल, बिलासपुर, लभडीह, डोंगरगढ़, भोपालपट्टनम, कवर्धा, तिल्दा, खरसिया, अंबागढ़ चौकी, दुर्ग-2 और अन्य जगहों पर भी बारिश दर्ज की गई है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट

सोमवार को ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। राज्य में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और एक या दो स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना है। भारी बारिश का केंद्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ में रहने की संभावना है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ में आज भारी वर्षा

सोमवार को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की आशंका है। भारी वर्षा का केंद्र मुख्यत: दक्षिण छत्तीसगढ़ के रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े-

West Bengal Weather Update: बंगाल में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.