Move to Jagran APP

Covid Booster Dose के नाम पर साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, सावधान रहें नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Covid Booster Dose साइबर ठगों ने कोरोना बूस्‍टर डोज के नाम पर लोगों को ठगने का नया तरीका ढूंढ लिया है। अगर आप सावधान नहीं रहे तो ये ठग मिनटों में आपका बैंक खाता खाली कर देंगे। पुलिस ने इस ठगी को लेकर जागरुक करने का अभियान शुरू किया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sun, 17 Jul 2022 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jul 2022 11:46 AM (IST)
Covid Booster Dose के नाम पर साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं लोग, सावधान रहें नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली
Covid Booster Dose: जालसाजों ने कोरोना वायरस की बूस्टर डोज के नाम पर साइबर ठगी का तरीका ढूंढ लिया है

रायपुर, दीपक शुक्‍ला। कोरोना वायरस की बूस्टर डोज के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर ठगने का जालसाजों ने नया तरीका ढूंढ निकाला है। बूस्‍टर डोज के फ्री होते ही लोगों के पास ठगों के मैसेज व फोन नंबर आने शुरू हो गए हैं।

loksabha election banner

ठग लोगों को फोन मिला रहे हैं और कह रहे हैं, मैं स्वास्थ्य विभाग से बात कर रहा हूं। अगर आप कोविड वैक्‍सीन की दो डोज ले चुके हैं तो अब आपको बूस्टर डोज दी जाएगी। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद संबंधित ठगों के मोबाइल पर लिंक भेजकर रजिस्टर करने, ओटीपी बताने की बात कहते हैं।

यदि व्यक्ति इनकी बातों में आ आता है तो ये साजिशकर्ता पंजीकरण शुल्क के बहाने एटीएम कार्ड की डिटेल लेकर राशि को खाते से उड़ा लेते हैं। ऐसी ही कुछ शिकायतें रायपुर पुलिस की साइबर सेल में आई हैं। इस ठगी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस ने जागरूकता अभियान शुरू किया है।

अपना ओटीपी किसी को न बताएं 

पुलिस ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग कभी भी ओटीपी नहीं मांगता। इसलिए अपना ओटीपी कभी भी किसी को न बताएं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि बूस्टर डोज के लिए कोविन एप पर ही रजिस्ट्रेशन कराएं।

रायपुर क्राइम के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी ने बताया कि बूस्टर डोज के नाम पर रजिस्ट्रेशन कराने का संदेश लोगों तक पहुंच रहा है। यह ठगी का नया तरीका है, जिसे लेकर लोगों को जागरूक होने की आवश्‍यकता है।

इस तरह से निःशुल्क ले बूस्‍टर डोज

गौरतलब है कि 18 से 59 वर्ष की आयु के नागरिक सभी राज्य या केंद्रीय स्वास्थ्य केंद्रों पर इस बूस्टर खुराक को निःशुल्क ले सकते हैं। केंद्र की ओर से इस बूस्टर डोज राज्यों को भेजी जा रही है।

मुफ्त खुराक पाने के लिए आपको को-विन पोर्टल के माध्यम से सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण केंद्र में स्लॉट बुक करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.