Move to Jagran APP

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्सः रायपुर में बसना है आसान

केंद्रीय मंत्रालय की इस रिपोर्ट ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की रिपोर्ट के बाद मचे हंगामे से नगर निगम प्रशासन को राहत जरूर दे दी है।

By Nandlal SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 06:00 AM (IST)
ईज ऑफ लिविंग इंडेक्सः रायपुर में बसना है आसान

रायपुर शहर देश के उन शीर्ष 10 शहरों में चुना गया है, जहां रहना आसान है। केंद्रीय आवास एवं नगरीय मंत्रालय ने सोमवार को देशभर के 111 शहरों की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें तमाम शहरों का पछाड़ते हुए रायपुर सातवें पायदान पर जा पहुंचा है। पुणे जो टॉप पर है, उसे सर्वे के कुल 100 अंकों में से 58.11 अंक मिले हैं, जबकि रायपुर को 50.58 अंक। रिपोर्ट के मुताबिक यह शहर स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली से लेकर रोजगार, पानी और संस्कृति के लिहाज से बेहतर है। लोगों के पास खुद के घर हैं, परिवहन सुविधा बेहतर है, पर्यावरण प्रदूषण भी अपेक्षाकृत कम हुआ है।

loksabha election banner

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

केंद्रीय मंत्रालय की इस रिपोर्ट ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की रिपोर्ट के बाद मचे हंगामे से नगर निगम प्रशासन को राहत जरूर दे दी है। रिपोर्ट जारी होते ही निगम मुख्यालय से लेकर स्मार्ट सिटी कार्यालय तक जश्न का माहौल बन गया।

स्मार्ट सिटी में सह प्रबंध संचालक अविनाश भोई ने बताया कि बीते वर्ष अक्टूबर से ही केंद्रीय टीम का रायपुर में दौरा शुरू हो चुका था। अक्टूबर में प्राथमिक तौर पर रायपुर देखने टीम आई थी। इसके बाद फरवरी में पांच सदस्यीय दल पहुंचा। मार्च में फिर टीम आई। दौरे लगातार जारी रहे।

विश्वसनीयता बरकरार रखने की जिम्मेदारी

केंद्रीय मंत्रालय ने संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और भौतिक सुविधाओं के आधार पर 78 इंडीकेटर्स को इस सर्वे में शामिल किया था, जो आम लोगों की मूलभूत, बुनियादी सुविधाओं से जुड़े हैं।

नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल ने कहा कि निगम, स्मार्ट सिटी के साथ-साथ शहरवासियों को बधाई देता हूं। साथ ही उम्मीद करता हूं कि लगातार इस तरह की परफॉर्मेंस जारी रहेगी।

रायपुर स्टेशन टॉप टेन से बाहर

रेलवे ने इस साल देश के 7349 स्टेशनों का स्वच्छता सर्वे किया है। इसमें रायपुर स्टेशन को टॉप टेन में जगह नहीं मिली है। ए1 कैटेगिरी में रायपुर को 31वां स्थान मिला है, जबकि राजस्थान का जोधपुर सबसे आगे रहा है। दूसरे नंबर पर जयपुर और आंध्र प्रदेश का तिरुपति तीसरे स्थान पर रहा है। इस बार रेलवे की रैंकिंग वेटिंग एरिया, प्लेटफॉर्म, ट्रेन, टॉयलेट, पार्किंग और उनके बाहर के क्षेत्र में स्वच्छता का निरीक्षण भी किया गया।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.