Move to Jagran APP

Presidential election 2022: छत्‍तीसगढ़ में सांसद लोकसभा में और विधायक विधानसभा में करेंगे मतदान, मतगणना 21 जुलाई को

Presidential election 2022 छत्तीसगढ़ के सांसद दिल्ली के लोकसभा भवन में मतदान करेंगे जबकि विधायक विधानसभा भवन में मतदान करेंगे। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक विधानसभा भवन के समिति कक्ष संख्या-2 में मतदान होगा। मतगणना 21 जुलाई को नई दिल्ली में होगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2022 09:50 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2022 09:50 AM (IST)
Presidential election 2022: छत्‍तीसगढ़ में सांसद लोकसभा में और विधायक विधानसभा में करेंगे मतदान, मतगणना 21 जुलाई को
सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी विधानसभा भवन में पूरी कर ली गई है.

रायपुर, राज्य ब्यूरो। सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी विधानसभा भवन में पूरी कर ली गई है। छत्तीसगढ़ के सांसद दिल्ली के लोकसभा भवन में मतदान करेंगे, जबकि विधायक विधानसभा भवन में मतदान करेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला है।

loksabha election banner

रविवार को हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में राष्ट्रपति चुनाव की मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई थी।

मतगणना 21 जुलाई को

वहीं भाजपा प्रदेश कार्यालय के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में विधायक दल की बैठक में मतदान के लिए मॉक ड्रिल की गई। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक विधानसभा भवन के समिति कक्ष संख्या-2 में मतदान होगा। मतगणना 21 जुलाई को नई दिल्ली में होगी। चुनाव में छत्तीसगढ़ के एक सांसद के वोट का मूल्य 700 और विधायकों के वोट का मूल्य 129 है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज

देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सोमवार को संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में इसके लिए वोट डाले जा रहे हैं। देश भर से करीब 4,800 विधायक और सांसद राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे। वोटों की गणना में पार्टी और विपक्ष के बीच भारी अंतर को देखते हुए एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुनाव होना तय माना जा रहा है। वह देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली आदिवासी समुदाय की पहली व्यक्ति होंगी। विपक्ष के आम उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने पूरे जोश के साथ अभियान जारी रखा, लेकिन चुनाव नजदीक आने के साथ ही वे विपक्षी कुनबे के वोटों के बंटवारे को नहीं रोक पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.