Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में रमन सरकार के सभी कार्यो पर रोक, बघेल सरकार ने जारी किया आदेश

सरकार की रोक के बाद अभी सूची बनाई जा रही है कि किन कामों को रोकना है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 12:44 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 12:44 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में रमन सरकार के सभी कार्यो पर रोक, बघेल सरकार ने जारी किया आदेश
छत्तीसगढ़ में रमन सरकार के सभी कार्यो पर रोक, बघेल सरकार ने जारी किया आदेश

रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की नई सरकार ने पूर्व रमन सरकार के सभी पुराने कामों पर रोक लगा दी है। इस आशय के आदेश दो दिन पहले सभी विभागों को मंत्रालय से जारी कर दिए गए हैं। सरकार ने साफ कर दिया है कि अब काम की प्राथमिकता बदलेगी और नई सरकार जनहित में की गई घोषणाओं के मुताबिक चलेगी।

loksabha election banner

जनहित में की गई घोषणाओं के मुताबिक होंगे काम

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अफसरों से विभागवार कार्ययोजना बनाने को कहा है। नई कार्ययोजना बनने के बाद काम की प्राथमिकता तय की जाएगी। माना जा रहा है कि नई सरकार सड़क, पुल, बिल्डिंग आदि का विकास करने की बजाय आम जनता, छात्रों, किसानों आदि को सीधे लाभ पहुंचाने वाली परियोजनाओं को प्राथमिकता देगी। इससे प्रदेश में करीब 25 हजार करोड़ की परियोजनाओं के ठप पड़ने की आशंका है।

कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में ऐसे कई वादे किए हैं, जिन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाना है। इसमें बरोगजगारी भत्ता, वृद्घावस्था पेंशन, कर्मचारियों की वेतनवृद्धि आदि योजनाओं पर काफी पैसा खर्च होगा। इसीलिए सरकार ऐसी योजनाओं पर कटौती करने जा रही है, जिनमें अधोसंरचना के विकास के नाम पर मनमाना खर्च किया जाता रहा है। सरकार की रोक के बाद अभी सूची बनाई जा रही है कि किन कामों को रोकना है।

हालांकि, यह तय हो गया है कि अटल नगर नया रायपुर का विकास अब रुक जाएगा। पिछली सरकार नया रायपुर के विकास पर अरबों रुपये खर्च कर रही थी। अटल नगर को आधुनिक स्मार्ट सिटी बनाने के लिए यहां तमाम सुविधाएं जुटाई जा रही थीं। हाल ही में सेक्टर 21 में सेंट्रल बिजनेस पार्क बना है, जो रायपुर की सबसे बड़ी बिल्डिंग है। 11 माले की इस बिल्डिंग की दो मंजिलें बिक चुकी हैं। यहां की एक मंजिल तो जिंदल ने ही खरीदी है। अब स्थिति यह है कि जो काम हो चुके हैं, उनको तो नहीं रोका जाएगा, लेकिन नया काम जो प्रस्तावित है उसे रोक दिया जाएगा।

अन्य योजनाओं पर भी चल सकती है कैंची

प्रदेश सरकार के वन विभाग में ही दो सौ करोड़ की परियोजना पर ग्रहण लग गया है। ऐसी स्थिति अन्य विभागों की भी है। ऐसी योजनाएं जो पूरी नहीं की गई हैं, उन्हें अब रोका जा रहा है। यानी ऐसे काम जो स्वीकृत तो थे पर पैसा जारी नहीं किया जा सका था, वे सभी अब अटक जाएंगे। इसका असर मुख्यमंत्री सड़क सहित प्रदेश में पुल-पुलिया, भवन आदि के निर्माण पर भी पड़ेगा। सरकार ने साफ कर दिया है कि नई कार्ययोजना लेकर आओ तब तय किया जाएगा कि कौन सा काम जरूरी है और कौन सा नहीं।

जो काम स्वीकृत हैं और चल रहे हैं उन्हें नहीं रोका जाएगा। ऐसे प्रस्ताव जिन्हें स्वीकृत तो किया गया है पर काम नहीं शुरू किया जा सका, उनकी समीक्षा करेंगे- गौरव द्विवेदी, सचिव, मुख्यमंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.