Move to Jagran APP

आपका क्रेडिट स्कोर हो सकता है प्रभावित, अगर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लिमिट को कर देता है कम, जानिए कैसे

यदि अप्रैल और मई के दौरान आपके भी क्रेडिट सीमा में कमी हुई है तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 05:50 PM (IST)
आपका क्रेडिट स्कोर हो सकता है प्रभावित, अगर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लिमिट को कर देता है कम, जानिए कैसे
आपका क्रेडिट स्कोर हो सकता है प्रभावित, अगर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लिमिट को कर देता है कम, जानिए कैसे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। COVID-19 के समय में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की है, यहां तक की लॉकडाउन के दौरान छंटनी की घोषणा भी हुई है। इसके अलावा स्वरोजगार भी प्रभावित हुआ है। कई वेतनभोगी लोगों के नकदी को लेकर समस्या उत्पन्न हो गई है। डिफ़ॉल्ट में वृद्धि के डर से कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं ने सावधानी बरतते हुए कार्ड पर क्रेडिट सीमा कम कर दी है। यदि अप्रैल और मई के दौरान आपके भी क्रेडिट सीमा में कमी हुई है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

loksabha election banner

क्रेडिट ब्यूरो जो व्यक्तियों के क्रेडिट स्कोर की देखरेख करता है, किसी व्यक्ति को क्रेडिट स्कोर असाइन करने के लिए विभिन्न मापदंडों की जांच करता है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण पैरामीटर व्यक्ति का क्रेडिट यूज भी है। दरअसल, क्रेडिट यूज सभी जारी किए गए क्रेडिट कार्डों पर उपलब्ध कुल क्रेडिट सीमा पर बकाया क्रेडिट का अनुपात है।

इंडस्ट्रीज के विशेषज्ञों का कहना है कि क्रेडिट स्कोर का क्रेडिट स्कोर में 20-30% वेटेज है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग ज्यादा क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं, उनका क्रेडिट स्कोर अक्सर कम हो जाता है, क्योंकि यह दिखाता है कि व्यक्ति पैसे खर्च करने के लिए उत्सुक है।

इसलिए, यदि हाल ही में आपको अपनी क्रेडिट लिमिट में कमी नजर आई है, तो यह आपके क्रेडिट यूज अनुपात को बढ़ा देगा और इससे आपके क्रेडिट स्कोर के प्रभावित होने की संभावना है। इसे ऐसे समझिये...मान लीजिए कि आपके पास COVID-19 से पहले 3 लाख रुपये की क्रेडिट सीमा थी और उस सीमा से आपने केवल 50,000 रुपये का उपयोग किया था। तो आपका COVID-19 के पहले अनुपात 16.66% था। हालांकि, मई में आपके बैंक ने आपके कार्ड पर क्रेडिट सीमा को लाख रुपये से घटाकर 80,000 रुपये कर दिया था, लेकिन कार्ड पर आपका बकाया क्रेडिट अभी भी 50,000 रुपये है। इस स्थिति में आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात 62.5% तक बढ़ जाएगा।

यहां समझने वाली बात यह है कि अप्रैल और मई में कई बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट सीमा को 90% तक घटा दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, 30% से कम का क्रेडिट उपयोग आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात 50% से ऊपर हो जाता है तो इसे कर्जदाता नकारात्मक रूप से देखते हैं।

यदि हाल ही में आपकी क्रेडिट सीमा कम की गई है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के कुछ कर्जों को चुका दें ताकि आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से कम रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.