Move to Jagran APP

Whatsapp Pay: करने जा रहे हैं वाट्सएप से पेमेंट तो ये 5 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

Whatsapp Pay वाट्सएप पर पेमेट्स की सुविधा गूगल पे फोन पे भीम और अन्य बैंक एप्स की तरह ही यूपीआई पर कार्य करती है। इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:39 AM (IST)
Whatsapp Pay: करने जा रहे हैं वाट्सएप से पेमेंट तो ये 5 बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए
वाट्सएप पे के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई सालों तक कानूनी अड़चनों का सामना करने के बाद पिछले हफ्ते ही फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सएप ने डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में कदम रखा है। वाट्सएप (WhatsApp) ने शुरुआती दौर में अपने लगभग 40 करोड़ के यूजर बेस में से दो करोड़ ग्राहकों के लिए इस सेवा की पेशकश की है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपको पता होना चाहिए, अगर आप वाट्सएप के जरिए पेमेंट्स करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

रजिस्ट्रेशन

वाट्सएप के माध्यम से पेमेंट करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट और उससे लिंक्ड एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद आपको पहले अपना बैंक अकाउंट एड करना होता है और एक यूपीआई पिन सेट करना होता है। अगर आपके पास पहले से यूपीआई पासकोड है, तो आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें (Whatsapp Pay UPI: वाट्सएप के जरिए भी भेज सकते हैं पैसे, यह है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस)

यूपीआई पर काम करती है वाट्सएप पेमेंट सुविधा

वाट्सएप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम और अन्य बैंक एप्स की तरह ही यूपीआई (UPI) पर कार्य करती है। इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं। जब आप पेमेंट्स के लिए रजिस्टर करेंगे, तो वाट्सएप एक फ्रेश यूपीआई आईडी क्रिएट करेगा। आप ऐप के पेमेंट्स सेक्शन पर जाकर इस आईडी को देख सकते हैं।

दूसरे एप्स के साथ कर सकते हैं उपयोग

आप हर उस व्यक्ति को वाट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payments) का उपयोग करके धन भेज सकते हैं, जिसके पास यूपीआई है, चाहे यह भीम, गूगल पे या फोन पे जैसे अन्य ऐप के जरिए हो। अगर धन पाने वाला वाट्सएप पेमेंट्स पर रजिस्टर नहीं है, तो भी उसे धन भेजा जा सकता है। इसके लिए वाट्सएप  “enter UPI ID" का विकल्प प्रदान करता है। आप यहां धन पाने वाले की भीम, गूगल पे, फोन पे या दूसरी यूपीआई आईडी दर्ज कर धन भेज सकते हैं।

लिमिट और चार्जेज

यूपीआई के लिए एक लाख रुपये की लेनदेन सीमा वाट्सएप पर भी लागू होती है। यूपीआई एक फ्री सेवा है और आपको इस पर लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसी तरह यूपीआई ऐप्स आपको लोगों का बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज कर धन भेजने की अनुमति देते हैं। हालांकि, यह सुविधा अभी तक वाट्सएप पर सक्षम नहीं है।

केवल भारत में है यह सुविधा

वाट्सएप पे (Whatsapp Pay) की सुविधा का उपयोग केवल भारतीय बैंक अकाउंट्स से लिंक्ड भारतीय फोन नंबर्स के लिए ही किया जा सकता है। कई लोगों के पास उनके इंटरनेशनल नंबर्स पर वाट्सएप है। वे लोग वाट्सएप पे का उपयोग नहीं कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.