Move to Jagran APP

जानिए क्या है VPF, इसके फायदे से लेकर वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग VPF का लाभ नहीं ले सकते। VPF पर ब्याज दर सरकार की ओर से प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए तय की जाती है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 05:53 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 02:11 PM (IST)
जानिए क्या है VPF, इसके फायदे से लेकर वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
जानिए क्या है VPF, इसके फायदे से लेकर वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ज्यादातर लोग रोजगार भविष्य निधि (ईपीएफ) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) के बारे में जानते हैं, लेकिन, बहुत कम लोगों को स्वैच्छिक भविष्य निधि (वीपीएफ) के बारे में पता है। ईपीएफ में मूल वेतन का 12 फीसद योगदान में दिया जाता है, लेकिन वीपीएफ कर्मचारी को अपने पीएफ के लिए 12% से अधिक योगदान करने की अनुमति देता है।

इस बात पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि कोई कर्मचारी वीपीएफ के तहत अपने पीएफ में कितना योगदान कर सकता है। मूल वेतन और डीए के 100% का अधिकतम योगदान दिया जा सकता है। वीपीएफ ईपीएफ का एक विस्तार है जिसके कारण केवल वेतनभोगी व्यक्ति ही इसका लाभ उठा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग VPF का लाभ नहीं ले सकते। VPF पर ब्याज दर सरकार की ओर से प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए तय की जाती है। फिलहाल VPF पर 8.55% की दर से ब्याज मिलता है।

loksabha election banner

जानिए क्या है VPF का लाभ

  • चूंकि वीपीएफ योजना सरकार की ओर से मैनेज की जाती है, यह एक सुरक्षित दीर्घकालिक निवेश साधन है जिसपर निश्चित ब्याज की गारंटी मिलती है।
  • प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक के वीपीएफ योगदान को आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर से छूट प्राप्त है। वीपीएफ अंशदान पर अर्जित ब्याज को आयकर अधिनियम के तहत भी छूट दी गई है।
  • कर्मचारी अपने मूल वेतन के 100% से अधिक डीए में योगदान कर सकता है। मैच्योरिटी पर प्राप्त होने वाली आय कर-मुक्त होती है।
  • कर्मचारी की ओर से जॉब बदलने और ईपीएफ खाते की तरह ही कर्मचारी को एक यूएएन नंबर दिया जाता है यह आसानी से ट्रांसफर हो जाता है।
  • कर्मचारियों को बच्चे की शिक्षा के लिए चाइल्ड एजुकेशन, होम लोन रीपेमेंट, चाइल्ड मैरिज की सुविधा मिलती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.