Move to Jagran APP

क्या करेंसी नोटों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिए RBI ने क्या दिया है जवाब

करेंसी नोट के माध्यम से किसी भी तरह का बैक्टीरिया या वायरस फैल सकता है। कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा भेजे गए एक सवाल के जवाब में आरबीआई ने एक मेल में अप्रत्यक्ष रूप से बात कही है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 02:16 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 08:05 AM (IST)
क्या करेंसी नोटों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिए RBI ने क्या दिया है जवाब
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Dainik Jagran

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप यह सोचते हैं कि करेंसी नोट से कोरोना वायरस नहीं फैलता है, तो आप गलत हैं। करेंसी नोट के माध्यम से किसी भी तरह का बैक्टीरिया या वायरस फैल सकता है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा भेजे गए एक सवाल के जवाब में आरबीआई ने एक मेल में अप्रत्यक्ष रूप से यह बात कही है। साथ ही आरबीआई ने कहा है कि लोगों को करेंसी नोटों के स्थान पर ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान का उपयोग करना चाहिए।

loksabha election banner

कैट ने बीती 9 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र भेजा था। इस पत्र में कैट ने करेंसी नोट बैक्टीरिया और वायरस के वाहक हैं या नहीं, यह स्पष्ट करने का आग्रह किया था। वित्त मंत्रालय ने इस सवाल को आरबीआई को भेजा था, जिसके जवाब में आरबीआई ने शनिवार को एक मेल के माध्यम से यह संकेत दिया कि करेंसी नोटों से वायरस फैल सकता है।

यह भी पढ़ें (Gold Price: सोना अपने पिछले उच्च स्तर से 5,445 रुपये टूटा, चांदी में आ चुकी है 17,111 रुपये की गिरावट, जानिए भाव)

आरबीआई ने कैट को भेजे अपने जवाब में कहा, 'कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोग अपने घरों से ही सुविधापूर्वक मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड इत्यादि जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते है और करेंसी का उपयोग करने अथवा एटीएम से नकदी निकालने से बच सकते हैं!'

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया व राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा, 'करेंसी नोटों द्वारा किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया या वायरस के बहुत तेजी से फैलने की संभावना रहती है। इसे देखते हुए कैट बीते एक साल से सरकार के मंत्रियों व अन्य प्राधिकरणों से इसका स्पष्टीकरण लेने  के लिए प्रयास में था। पिछले साल से कई बार इस मुद्दे को उठाने के बाद ये पहला मौका है, जब केंद्रीय बैंक ने इसका संज्ञान लेते हुए जवाब तो दिया है, पर मूल प्रश्न से कन्नी काट गया। हालांकि, आरबीआई ने इससे इनकार भी नहीं किया है, जिससे यह संकेत मिलता है कि करेंसी नोट के माध्यम से वायरस और बैक्टीरिया फैलता है और इसलिए ही आरबीआई ने करेंसी भुगतान से बचने के लिए डिजिटल भुगतान के अधिकतम उपयोग की सलाह दी है।'

यह भी पढ़ें (Share Market Investment Tips: इन शेयरों में किया गया निवेश कर देगा आपको मालामाल, जानिए क्या हो रणनीति)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.