Move to Jagran APP

Debit Card की जगह क्यों इस्तेमाल करना चाहिए Credit Card, जानिए

आपको Debit Card की जगह क्यों Credit Card इस्तेमाल करना चाहिए क्रेडिट कार्ड आपके लिए अच्छा हो सकता है अगर आप इसके सही इस्तेमाल को लेकर सजग हों।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 10:20 AM (IST)
Debit Card की जगह क्यों इस्तेमाल करना चाहिए Credit Card, जानिए
Debit Card की जगह क्यों इस्तेमाल करना चाहिए Credit Card, जानिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हम अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। कई बार बहुत सारी वेबसाइट पेमेंट करने के लिए किसी खास बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करने पर भारी छूट, आकर्षक कैशबैक और अन्य ऑफ़र देती हैं। इसके अलावा किसी सामान को बुक करने पर कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) का विकल्प भी होता है, जहां हम ऑनलाइन चीजें ऑर्डर करते हैं और उसे लेते वक्त पेमेंट करते हैं।

prime article banner

लेकिन कार्ड का इस्तेमाल करते समय सावधान रहना चाहिए। कई बार यह सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। कई उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल हर बार ऑनलाइन खरीदारी के लिए करते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के बजाय डेबिट का उपयोग करने से आप कर्ज के जाल में फंसने से बच जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि डेबिट कार्ड सीधे आपके बैंक खाते से जुड़ा है और आप केवल अपने खाते में जमा धन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर कभी डेबिट कार्ड को लेकर धोखाधड़ी हुई तो जालसाज आपके बैंक खाते से सभी पैसे निकाल सकता है।

बता दें कि पेमेंट के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर नहीं होता है। इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड के मामले में आपका पैसा आपके पास नहीं है, जबकि डेबिट कार्ड का उपयोग करते हुए आपका पैसा बैंक में होता है।

डेबिट कार्ड एटीएम से नकदी निकालने, पेट्रोल पंप पर भुगतान करने, रेस्तरां, फिल्मों आदि पर बिलों का भुगतान करने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आप क्रेडिट कार्ड के पैसे तब तक खर्च कर रहे हैं जब तक आप महीने के अंत में क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान कर रहे हैं।

जब आपका डेबिट कार्ड खो जाता है तो आप तुरंत अपने बैंक खाते से नकदी खो देते हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड के मामले में भी आप पैसे खर्च करते हैं, जिसमें लेन-देन के बीच एक अंतर होता है जब आपको पैसा देना होता है तब बिलिंग साइकिल के तहत बिल बनकर आता है।

क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड के उपयोग पर कई डील करती हैं। कुछ मूवी वाउचर, ईंधन पर छूट, कैशबैक ऑफ़र या रिवार्ड पॉइंट्स देते हैं। लेकिन डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको इनमें से कोई भी ऑफर शायद ही मिले। क्रेडिट कार्ड आपके लिए अच्छा हो सकता है अगर आप इसके सही इस्तेमाल को लेकर सजग हों। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.