Move to Jagran APP

IRCTC SBI प्लैटिनम कार्ड: रेलवे टिकट बुकिंग पर बचाइए पैसा, मिलेंगे अन्य फायदे भी

इस कार्ड पर आपको 500 रुपये की वन टाइम एनुअल फीस और 300 रुपये का सालाना रिन्यूअल शुल्क मात्र ही चुकाना होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 03:51 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:40 PM (IST)
IRCTC SBI प्लैटिनम कार्ड: रेलवे टिकट बुकिंग पर बचाइए पैसा, मिलेंगे अन्य फायदे भी
IRCTC SBI प्लैटिनम कार्ड: रेलवे टिकट बुकिंग पर बचाइए पैसा, मिलेंगे अन्य फायदे भी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को तमाम फायदे उपलब्ध करवाने के लिए हाथ मिलाया है। यात्रियों को आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम के इस्तेमाल से टिकट बुक कराने पर तमाम फायदे मिलेंगे। इस कार्ड में तमाम फायदे मिलते हैं जैसे कि वेलकम गिफ्ट, वैल्यू बैक बेनिफिट, आईआरसीटीसी पर ट्रैवल ऑफर और फ्यूल सरचार्ज माफी इत्यादि।

loksabha election banner

इस कार्ड पर आपको 500 रुपये की वन टाइम एनुअल फीस और 300 रुपये का सालाना रिन्यूअल शुल्क मात्र ही चुकाना होगा। जानिए आईआरसीटीसी के एसबीआई प्लेटिनम कार्ड के प्रमुख फीचर्स और फायदों के बारे में....

  • कार्ड जारी होने के बाद अगर अगले 45 दिनों के भीतर इससे आप 500 रुपये या इससे अधिक का सिंगल ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको 350 रुपये का एक्टिवेशन बोनस रिवार्ड प्वाइंट मिलता है।
  • कार्ड यूजर इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं। ट्रेन की AC1, AC2, AC3 और AC CC क्लास में टिकट बुक कराकर आप रिवार्ड प्वाइंट के तौर पर 10 फीसद का वैल्यू बैक भी पा सकते हैं। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि एक रिवार्ड प्वॉइंट 1 रुपये के बराबर होता है और नॉन फ्यूल रिटेल पर्चेज जिसमें आईआरसीटीसी की साइट से रेलवे टिकट की खरीद भी शामिल है पर 125 रुपये खर्च करने पर आप एक रिवार्ड प्वाइंट पा सकते हैं।
  • कार्डधारक www.irctc.co.in से किए गए रेलवे टिकट बुकिंग पर 1.8 फीसद का ट्रांजेक्शन चार्ज, जीएसटी और अन्य सभी शुल्क बचा सकते हैं। रेल टिकट के अलावा यूजर्स आईआरसीटीसी से सस्ते दामों में एयर टिकट भी बुक करा सकते हैं।
  • यह कार्ड कैश ऑन द गो फैसिलिटी के साथ आता है, जहां यूजर्स दुनियाभर के एक मिलियन से अधिक वीजा एटीएम के इस्तेमाल से नकदी की निकासी भी कर सकते हैं, इसमें 18,000 से अधिक वीजा एटीएम भारत में ही हैं और भारत के 100 से अधिक शहरों में इनमें से 10,000 से अधिक एटीएम एसबीआई के हैं।
  • इस कार्ड को दुनियाभर में स्वीकृति मिल चुकी है। SBI प्लेटिनम कार्ड एक यात्रा कार्ड है, जिसे दुनिया भर में 29 मिलियन से अधिक वीजा आउटलेट में इस्तेमाल किया जा सकता है और 3,25,000 आउटलेट भारत में हैं।
  • इस कार्ड में आसानी से बिल पे करने की सुविधा मिलती है। इसके इस्तेमाल से ग्राहक अपना बिजली का बिल, बीमा का प्रीमियम, टेलिफोन का बिल और अन्य यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं।

जानिए आईआरसीटीसी के एसबीआई प्लेटिनम कार्ड की मदद से आप कैसे बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट:

  • irctc.co.in पर जाइए और यहां पर खुद को मुफ्त में रजिस्टर्ड करवाइए।
  • अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन कीजिए।
  • ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने के लिए वेबसाइट पर बताए जा रहे दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • अब अपने एसबीआई कार्ड के जरिए पेमेंट गेट वे पर जहां वीजा कार्ड स्वीकार्य किया जाता है भुगतान करिए।

यहां एक ध्यान देने योग्य बात यह है कि irctc.co.in पर होने वाले सभी लेन देन आईआरसीटीसी के नियम व शर्तों के अधीन होते हैं।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में IRCTC का खास ऑफर, इस पैकेज से करें माता वैष्णो देवी के दर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.