Move to Jagran APP

EPFO का यूनिफाइड पोर्टल कैसे करता है कर्मचारियों की मदद, जानिए

जानिए ईपीएफओ के मेंबर्स के लिए यूनिफाइड पोर्टल क्या क्या सेवाएं उपलब्ध हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 02:26 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 11:46 AM (IST)
EPFO का यूनिफाइड पोर्टल कैसे करता है कर्मचारियों की मदद, जानिए
EPFO का यूनिफाइड पोर्टल कैसे करता है कर्मचारियों की मदद, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अधिकांश सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए एक तरह से बचत करने का इंस्ट्रूमेंट है। ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल के लॉन्च के कारण अब कई काम जल्दी हो जाते हैं। इसके साथ ही साइट पर दिये गये ऑनलाइन पीएफ क्लेम जैसे विकल्प संस्था की प्रक्रिया को पेपरलैस बनाने के साथ साथ संगठन के लक्ष्य को भी दर्शाते हैं।

loksabha election banner

इसकी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ के मेंबर यूनिफाइड पोर्टल को एक्सेस करना होगा। अगर आपक इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए www.epfindia.govin पर जाना होगा। इसके बाद मेंबर्स को यूएएन या ऑनलाइन सर्विसेज पर क्लिक करना होगा।

ध्यान रखें यूनिफाइड पोर्टल को इस्तेमाल करने से पहले मेंबर्स के पास यूएएन होना चाहिए। साथ ही यह एक्टिवेटेड भी होना चाहिए।

जानिए कैसे जनरेट करें यूएएन-

यूएएन या तो आपका नियोक्ता आपको देता है या फिर आप इसे खुद जनरेट करते हो। यूएएन मिलने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होता है। इसे एक्टिवेट करने के लिए मेंबर को ईपीएफओ के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद एक्टिवेट यूएएन पर क्लिक करें। इसके बाद यूएएन, नाम, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद ऑथोराइज्ड पिन जनरेट हो जाएगा। पिन एंटर और ऑथेंटिकेट करते ही यूएएऩ जनरेट हो जाएगा।

जानिए ईपीएफओ के मेंबर यूनिफाइड पोर्टल क्या क्या सेवाएं उपलब्ध हैं-

पीएफ खाते का कर सकते हैं केवाइसी अपडेट-

लॉइन करने के बाद आप अपना नो योर कस्टमर (केवाइसी) दस्तावेज अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद इन्हें आपका नियोक्ता अप्रूव करता है। यहां पर अपना आधार, पैन नंबर और बैंक खाता जानकारी एंटर करें। अन्य केवाइसी डिटेल्स में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और इलेक्शन कार्ड शामिल हैं। एक बार अप्रूवल के बाद क्लेम की प्रक्रिया आसान हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो केवाइसी आधार या पैन के जरिए वेरिफाई और डिजिटली अप्रूव होते हैं केवल वहीं पोर्टल की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

यूएएन को लिंक करें आधार से-

हालांकि यूएएन को आधार से लिंक करना फिलहाल जरूरी नहीं है, लेकिन फिर भी इसे लिंक कराने से काफी चीजें आसान हो जाती हैं। साथ ही क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया भी आसान हो जाती है। यूएएन को आधार से लिंक करने के लिए तीन तरीके हैं, लेकिन इनके लिए यूएएन एक्टिव होना चाहिए। पहला उमंग एप के जरिए, दूसरा ईपीएफओ पर ई केवाइसी पोर्टल से बायोमैट्रिक क्रिडेंशियल्स और तीसरा ओटीपी वेरिफिकेशन के जरिए।

ऑनलाइन क्लेम-

ट्रांसफर और क्लेम सेटलमेंट वापस लेने के लिए आधार आधारित क्लेम जमा करने की प्रक्रिया काफी सरल है। कर्मचारी के पास यूएएन होना चाहिए। इसके साथ ही यूएएन के लिए आधार और बैंक खाता जानकारी सीडेड होनी चाहिए। मौजूदा नियोक्ता की ओर से ई केवाइसी अप्रूव या वेरिफाइड होनी चाहिए।

पासबुक देख सकते हैं-

पासबुक यूनिफाइड पोर्टल पर उपलब्ध नहीं होती है। इसे देखने के लिए आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा और Our services पर क्लिक करें। इसके बाद फॉर इंप्लॉइज पर क्लिक करके मेंबर पासबुक पर जाएं।

देख सकते हैं प्रोफाइल डिटेल्स-

पोर्टल पर आप अपना नाम, जन्म तिथि, पिताजी का नाम और अन्य जानकारी चेक सकते हैं। अगर कोई भी एरर (गलती) होता है तो इन्हें ठीक किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.