Move to Jagran APP

वेडिंग सीजन के दौरान न लें शॉपिंग की टेंशन, आपके काम आएंगे ये चार टिप्स

वेडिंग सीजन में शॉपिंग के दौरान आप थोड़ी सी सावधानी बरत अपना बड़ा फायदा करा सकते हैं

By NiteshEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 03:30 PM (IST)
वेडिंग सीजन के दौरान न लें शॉपिंग की टेंशन, आपके काम आएंगे ये चार टिप्स
वेडिंग सीजन के दौरान न लें शॉपिंग की टेंशन, आपके काम आएंगे ये चार टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वेडिंग सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान खरीदारी का चलन तेज हो जाता है। ऐसे सीजन में लोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से जमकर शॉपिंग करते हैं। वेडिंग सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए छूट के साथ कई आकर्षक ऑफर देती हैं। अगर आप भी कम से कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा खरीद कर वेडिंग सीजन का मजा लेना चाहते हैं तो हम इस खबर में कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

loksabha election banner

बजट बनाकर करें खर्च: कई बार ऐसा होता है कि हम वेडिंग सीजन में खरीदारी करते वक़्त बजट से ज्यादा खर्च कर देते हैं और हमारी जेब ढ़ीली हो जाती है। इसलिए पहले एक बजट तैयार करें और फिर इसी हिसाब से खर्च करें। जो सामान लेना आपके लिए ज्यादा जरूरी हो उनकी एक लिस्ट तैयार कर लें। ऐसी वस्तुओं की भी एक सूची बनाएं जो ज्यादा महंगी हो और आप उसे खरीदना चाहते हों। वैसे कोशिश करें कि जो सामान लेना ज्यादा जरूरी हो वही लें। अगर आप अपने घर के लोगों को गिफ्ट देना चाहते हैं तो सभी सदस्यों की एक लिस्ट बनाएं और उनकी जरूरत के हिसाब से बजट बनाएं।

बुद्धिमानी से करें खरीदारी: जोश में आकर खरीदारी से बचने के लिए शॉपिंग की एक लिस्ट तैयार रखें। एक बार लिस्ट तैयार होने पर आपको शॉपिंग में आसानी होगी। ऐसे झांसे में आने से बचें जिसमें पहले रेट बढ़ाया जाता हो और बाद में छूट दी जाती हो। जितना हो सके ऑनलाइन शॉपिंग को तवज्जो दें, इससे आपके पैसे भी बचेंगे और समय भी बचेगा। हमेशा कैशबैक ऑफर का ध्यान रखें।

एक फंड बनाएं: घर एवं परिवार में शादियों का चलन बना रहता है। इसलिए कोशिश करें कि आपके पास एक ऐसा फंड होना चाहिए जो वेेडिंग सीजन के दौरान शॉपिंग करने के समय आपकी मदद करे। आपको एक फंड बनाना चाहिए और उसमें हर महीने कुछ पैसे जमा करते रहना चाहिए। 

प्लान के तहत काम: अगर आप अपने घर के किसी खास व्यक्ति की शादी के लिए शॉपिंग करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए एक खास प्लानिंग बनानी चाहिए और इसी के तहत काम करना चाहिए। अगर आप शादी में कोई बड़ा गिफ्ट देने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके काम आ सकता है। ऐसे किसी भी बड़े बजट वाली खरीदारी करने से पहले ऑफर, डिस्काउंट की जानकारी अवश्य ले लें। बाजार में पता करें कि कौन सी कंपनी कितनी छूट दे रही है। आप चाहें तो इस बारे में एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.