Move to Jagran APP

त्योहारों में होम लोन ले रहे हैं, पहले इन 6 बातों पर कर लें गौर

यदि आप इस फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 04:14 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 07:49 AM (IST)
त्योहारों में होम लोन ले रहे हैं, पहले इन 6 बातों पर कर लें गौर
त्योहारों में होम लोन ले रहे हैं, पहले इन 6 बातों पर कर लें गौर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। पहली नौकरी से ही लोग घर खरीदना चाहते हैं। इसे पूरा करने के लिए लोग अपनी जीवनभर की जमा पूंजी लगा देते हैं। वहीं कुछ लोग इसके लिए होम लोन की मदद लेते हैं। इसके लिए बाजार में तमाम स्कीम उपलब्ध हैं। यदि आप इस फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए। जानिए ऐसी ही छह बातें...

loksabha election banner

बजट कितना हो-

सबसे पहले तो यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि EMI के जरिए मासिक भुगतान कितना हो सकता है। ग्राहक शुरुआत में जितना ज्यादा पैसा जमा करेंगे उनके कर्ज की राशि उतनी ही कम हो जाएगी। इसलिए EMI कर्ज राशि, कर्ज का कार्यकाल के बारे में पता करना ज्यादा जरूरी है।

संपत्ति की जांच-

जब भी घर खरीदें उसके सर्टिफिकेट आदि की जांच जरूर कर लें। कोशिश करें कि पुराने योजनाओं के डिलीविरी का ट्रैक रिकॉर्ड क्या रहा है इसके बारे में जानकारी जुटाई जाए। रेरा (RERA) की वेबसाइट पर निर्माता की प्रोफाइल और प्रोजेक्ट डिटेल ऑनलाइन चेक करने की सुविधा है। इसके अलावा प्रॉपर्टी के कागजातों की कानूनी जांच भी जरूरी है।

कितने समय के लिए हो लोन-

घर लेते समय सबसे जरूरी बात जो ग्राहकों को ध्यान में रखना चाहिए वह ये है कि लोन का समय क्या हो इसका ख्याल करना बेहद जरूरी है। कर्ज का कार्यकाल जितना अधिक होगा, ब्याज का भुगतान उतना अधिक करना होगा। ग्राहक चाहें तो 20 साल तक होम लोन का लाभ उठा सकते हैं। ज्यादातर कंपनियां स्व-नियोजित ग्राहकों के लिए 65 साल तक कर्ज देती हैं।

बिचौलिए से बचें-

लोन लेते वक़्त खरीदारों को बिचौलिए से बचना चाहिए। लोन के लिए सभी भुगतान और फीस बैंकिंग चैनल के माध्यम से और केवल चेक/ECS के जरिए हो।

लोन का इंश्योरेंस-

ग्राहकों को होम लोन को कवर करने के लिए इंश्योरेंस का लाभ लेना चाहिए। उधारकर्ताओं को लागत पर इंश्योरेंस कवर के लिए एक विकल्प मिलता है। यह एक डिक्रिजिंग टर्म-प्लान है जहां कर्ज को चुकाने के अनुसार कवर राशि घटती है।

ब्याज दर-

ग्राहकों को विभिन्न बैंकों के ब्याज दर के बारे में पता कर लेना चाहिए और जहां से सबसे कम ब्याज पर लोन मिलता हो वहीं से लोन लेना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.