Move to Jagran APP

SBI डिजिटल सेविंग अकाउंट: फीचर्स, फायदा और कैसे खुलेगा खाता, जानिए सब कुछ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सभी ग्राहकों को घर बैठे डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देता है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 12:51 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 12:57 PM (IST)
SBI डिजिटल सेविंग अकाउंट: फीचर्स, फायदा और कैसे खुलेगा खाता, जानिए सब कुछ
SBI डिजिटल सेविंग अकाउंट: फीचर्स, फायदा और कैसे खुलेगा खाता, जानिए सब कुछ

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सभी ग्राहकों को घर बैठे डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। इसके लिए ग्राहकों को किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकत नहीं होती है। बैंक ने बताया है कि इसके लिए ग्राहकों को 31 मार्च 2019 तक मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है। ग्राहक एसबीआई डिजिटल सेविंग अकाउंट बैंक की वेबसाइट से खोल सकते हैं या स्मार्टफोन में SBI YONO ऐप डाउनलोड करके भी अकाउंट खोला जा सकता है।

loksabha election banner

एसबीआई डिजिटल सेविंग अकाउंट से जुड़ी हर बात जो आपको जानना जरूरी है...

एसबीआई के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति केवल एक एसबीआई डिजिटल बचत खाता खुलवा सकता है। इस खाते के तहत आप जॉइंट अकाउंट नहीं चला सकते।

ग्राहक अगर अपने खाते में तिमाही आधार पर 25000 रुपये का बैलेंस रखते हैं तो उन्हें सर्विस चार्ज में 25 फीसद तक की छूट मिल सकती है।

खाता खुलने के बाद ग्राहक को मुफ्त में प्लैटिनम डेबिट कार्ड इशू किया जाएगा। साथ ही अगर ग्राहक तिमाही आधार पर 25000 रुपये का बैलेंस खाते में रखता है तो उसे कार्ड के एवज में लिए जाने वाले मेंटेनेंस चार्ज में 200 रुपये की छूट मिलेगी। हालांकि इसका फायदा दूसरे साल से मिलेगा। पहले साल ग्राहक को मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

हालांकि इसके लिए ग्राहकों को कोई पासबुक नहीं मिलेगा। ग्राहकों को ई-मेल के जरिए ऑडियो विजुअल के माध्यम से स्टेटमेंट भेजा जाएगा। एसबीआई डिजिटल बचत खाता में आप अधिकतम 1 लाख रुपये बैलेंस रख सकते हैं। इसके अलावा इस अकाउंट पर चेक बुक के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए रेगुलर चेक बुक जितना ही चार्ज देना पड़ेगा।

कौन खुलवा सकता है यह खाता
भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से ऊपर है वो इसमें खाता खुलवा सकता है। अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है। एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी से केवल एक डिजिटल सेविंग्स अकाउंट ही खुलवाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.