Move to Jagran APP

नौकरी से अलग कुछ नया करना चाहते हैं, PMRPY के जरिए शुरू करें अपना रोजगार

नौकरी से अलग अगर आप भी कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 04:28 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 07:45 AM (IST)
नौकरी से अलग कुछ नया करना चाहते हैं, PMRPY के जरिए शुरू करें अपना रोजगार
नौकरी से अलग कुछ नया करना चाहते हैं, PMRPY के जरिए शुरू करें अपना रोजगार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरी से अलग अगर आप भी कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। पीएमआरपीवाई देश की युवा शिक्षित आबादी के हिसाब से बनाया गया है जो बेरोजगार हैं। दरअसल, पीएमआरपीवाई के तहत आपको अपने कामगार के EPF और ESI की रकम सरकार से मदद के रूप में मिल सकती है। EPF और EPS का नियोक्ता का योगदान (12%) तीन साल तक सरकार देगी।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक पीएमआरपीवाई में 31 लाख लाभार्थी औपचारिक रोजगार में शामिल हुए हैं, सरकार ने जिनपर 500 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान किया है।

पीएमआरपीवाई के बारे में

पीएमआरपीवाई योजना 2017 में शुरू की गई थी, जिसमें अप्रैल 2018 में संशोधन किया गया। इस योजना के तहत आपके कारोबार में काम करने वाले लोगों के लिए EPF और EPS में आपके योगदान की कुल रकम सरकार काम करने वालों के खाते में डालेगी। इसके तहत EPFO में अकाउंट खोलने वाले नए एम्पलॉय के लिए EPS में वेतन का 8.33 फीसद योगदान सरकार करेगी।

कौन ले सकता है लाभ

EPFO के साथ रजिस्टर्ड सभी इंटरप्राइज

नए कर्मचारी के पास आधार से जुड़ा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होना चाहिए।

नए कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आपका इंटरप्राइज एक अप्रैल 2016 के बाद EPFO के पास रजिस्टर होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.