Move to Jagran APP

PM Kisan में मिलेंगे 6 हजार के बजाए 12 हजार सालाना, मोदी सरकार कर सकती है ऐलान

PM kisan yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है। जल्‍द ही इसका ऐलान हो सकता है। केंद्र सरकार किसानों को अब छह हजार की जगह 12 हजार रुपये प्रति वर्ष देने पर विचार कर रही है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 08:01 AM (IST)
PM Kisan में मिलेंगे 6 हजार के बजाए 12 हजार सालाना, मोदी सरकार कर सकती है ऐलान
बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक शीघ्र ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। PM kisan yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है। जल्‍द ही इसका ऐलान हो सकता है। केंद्र सरकार किसानों को अब छह हजार की जगह 12 हजार रुपये प्रति वर्ष देने पर विचार कर रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर लौटे बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक शीघ्र ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होगी। ऐसा मोदी सरकार के किसानों की आय डबल करने की मुहिम के तहत होगा।

loksabha election banner

बता दें कि बीते रविवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार देश के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है।

19500 करोड़ रुपए ट्रांसफर

प्रधानमंत्री का यह बयान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किश्त जारी करने से ठीक एक दिन पहले आया था। उन्‍होंने सोमवार को एक कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे।

किसानों से बातचीत का मौका

उन्होंने एक Tweet में कहा था-देश के परिश्रमी किसानों के जीवन को ज्‍यादा से ज्‍यादा आसान बनाने के लिए हमारी सरकार निरंतर काम कर रही है। इस अवसर पर उन्हें इस योजना के कुछ लाभार्थियों के साथ संवाद का अवसर भी मिलेगा। इस योजना से जिस प्रकार हमारे किसान भाई-बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है, वो अत्यंत हर्ष का विषय है।

क्‍या है PM Kisan Yojana

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है और इस वित्तीय लाभ को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.