Move to Jagran APP

अब एयरटेल पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍यो‍ति बीमा योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक और भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस ने हाथ मिलाया है।

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 03:16 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 10:29 AM (IST)
अब एयरटेल पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
अब एयरटेल पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री जीवन ज्‍यो‍ति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) को लोगों तक पहुंचाने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक और भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस ने हाथ मिलाया है। इस योजना के तहत, 330 रुपए के प्रीमियम पर सालाना 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर मिलेगा। इसके साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत में ऐसा पहला पेमेंट बैंक बन गया है जिसने सरकारी बीमा को शुरू करने की पेशकश की है। यह योजना देश भर में 500,000 से अधिक एयरटेल पेमेंट बैंकों पर उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

वित्तीय समावेशन में योगदान बढ़ाने और ऐसे लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए जिन्होंने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है भारती एक्सा लाइफ और एयरटेल पेमेंट बैंक ने इस मुहिम को शुरू किया है। इस मुहिम में एयरटेल पेमेंट बैंक के बड़े नेटवर्क की मदद से ग्रामीण और ऐसे क्षेत्रों तक पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी जहां अभी तक बीमा की सुविधाएं नहीं पहुंची हैं।

क्या है खास?

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं। इसकी सारी प्रक्रिया डिजिटल है और किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक और भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस के बीच हुए समझौते के तहत पीएमजेजेबीवाई शुरू में देश भर के 1,00,000 एयरटेल पेमेंट बैंक बैंकिंग प्वाइंट्स पर उपलब्ध होगा। बाद में इसे 5,00,000 से ज्यादा बैंकिंग प्वाइंट्स पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इसे लॉन्च करते हुए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुब्रता विश्वास ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक का फायदा 190 मिलियन लोगों तक पहुंचेगा।

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर विकास सेठ ने बताया, "हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के विस्तृत एवं प्रोडक्टिव नेटवर्क के द्वारा किफायती लाईफ इंश्योरेंस हर घर में पहुंचाना चाहते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से हम अधिक बीमा उत्पाद पेश करने की योजना बना रहे हैं जो देश के लिए बीमा समावेशन और विस्तार में सुधार करेंगे।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.