Move to Jagran APP

PM Kisan: स्टेटस में दिख रहे हैं ये आठ शब्द तो जरूर आएगी सातवीं किस्त की रकम, वरना झटपट करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi यह केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम का लक्ष्य हमारे देश के अन्नदाताओं की आय में बढ़ोत्तरी करना है। इस स्कीम के तहत सरकार किसानों के खातों में हर साल 6000 रुपये भेजती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 07:31 PM (IST)
PM Kisan: स्टेटस में दिख रहे हैं ये आठ शब्द तो जरूर आएगी सातवीं किस्त की रकम, वरना झटपट करें ये काम
आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में किसी एक जरिए हेल्प डेस्क से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को नौ करोड़ किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान योजना (PM Kisan) की सातवीं किस्त ट्रांसफर कर दी। इस किस्त के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की रकम मिलने लगी है। हालांकि, इस पूरी प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है और यह क्रमिक तरीके से किसानों के खातों में क्रेडिट होता है। ऐसे में कई बार इस योजना के तहत स्टेटस चेक करने पर आपको सातवीं किस्त के सामने 'FTO is Generated and Payment confirmation is pending' लिखकर आता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी होता है कि इसका आशय क्या होता है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट पर अगर आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक के जरिए स्टेटस चेक करते हैं और आपको ये आठ शब्द लिखे हुए मिलते हैं तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका आशय यह है कि सरकार ने आपके आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर सहित अन्य विवरण को चेक कर लिया है और पेमेंट ऑर्डर जारी कर दिया गया है। हालांकि, भुगतान की पुष्टि अब तक नहीं हो सकी है। इसके बावजूद आपको चिंता करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। पेमेंट ऑर्डर के थोड़े दिन में आपके अकाउंट में दो हजार रुपये की राशि क्रेडिट हो जाएगी। यहां FTO का आशय Fund Transfer Order से है। आपको अब कुछ और दिन के इंतजार की जरूरत है।  

अगर स्टेटस में नहीं दिख रहे हैं ये शब्द तो करें ये काम

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना के लाभार्थी हैं और स्टेटस में आपको ये आठ शब्द नहीं दिख रहे हैं तो आपको हेल्पलाइन नंबर को कॉल करना चाहिए। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 / 1800115526 (टोल फ्री) और 011-23381092 हैं। इसके अलावा आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में किसी एक जरिए हेल्प डेस्क से भी सम्पर्क कर सकते हैं।  

PM Kisan Scheme

यह केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम का लक्ष्य हमारे देश के अन्नदाताओं की आय में बढ़ोत्तरी करना है। इस स्कीम के तहत सरकार किसानों के खातों में हर साल 6,000 रुपये भेजती है। यह रकम सरकार तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डालती है। सरकार ने कोविड-19 संकट को देखते हुए चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त अप्रैल में और दूसरी किस्त अगस्त में किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.