Move to Jagran APP

PM Kisan: हर साल प्राप्त करना चाहते हैं 6,000 रुपये तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा पूरा प्रोसेस

PM Kisan Scheme के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को हर वित्त वर्ष में तीन बराबर किस्तों में कुल 6000 रुपये की राशि भेजती है। इस स्कीम का लक्ष्य देश के अन्नदाताओं की आय में वृद्धि करना है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 02:02 PM (IST)
PM Kisan: हर साल प्राप्त करना चाहते हैं 6,000 रुपये तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा पूरा प्रोसेस
अगर भूखंड आपके पिता या दादा के नाम पर है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की सातवीं किस्त अगले महीने लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में आ सकती है। अगर आप इस योजना से जुड़ी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं और अब तक इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो बिल्कुल भी देरी मत कीजिए और तुरंत इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर दीजिए। पीएम किसान केंद्र सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, इसीलिए इसके रजिस्ट्रेशन से लेकर स्टेटस चेक से जुड़ी सभी सुविधाएं पीएम किसान के पोर्टल पर उपलब्ध हैं। आप PM Kisan मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

prime article banner

रजिस्ट्रेशन से पहले इन बातों को ध्यान में रखना है जरूरी

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले इसकी पात्रता शर्तों और कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इनमें सबसे अहम यह है कि इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि आधार कार्ड में उपलब्ध जानकारी पूरी तरह से सही हो। इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को ही मिलता है, जिनके खुद के नाम पर जमीन है। इसका मतलब है कि अगर भूखंड आपके पिता या दादा के नाम पर है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सरकार इस स्कीम के तहत मौद्रिक राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है तो आपके नाम से बैंक खाता होना चाहिए। इनके अलावा अगर आप अन्य पात्रता शर्तों को भी पूरा करते हैं तो इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  

PM Kisan पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने ब्राउजर में खोलें।
  • अब होमपेज पर 'Farmers Corner' में जाएं।
  • यहां आपको 'New Farmer Registration' का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • अब 'New Farmer Registration' पर क्लिक कीजिए।
  • यहां आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म आएगा। 
  • इस फॉर्म पर आपको अपना पूरा पता दर्ज कराना होगा।
  • साथ ही व्यक्तिगत जानकारी, बैंक अकाउंट का विवरण एवं भूखंड की जानकारी दर्ज करानी होगी।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।  

इसके बाद आप पीएम किसान पोर्टल से ही फॉर्म की स्थिति का भी पता लगा सकेंगे। यहां 'Farmers Corner' के अंतर्गत आपको 'Status of Self Registered/ CSC Farmers' पर क्लिक करना होगा। अब आप आधार नंबर के जरिए अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं। 

PM Kisan Scheme के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों को हर वित्त वर्ष में तीन बराबर किस्तों में कुल 6,000 रुपये की राशि भेजती है। इस स्कीम का लक्ष्य देश के अन्नदाताओं की आय में वृद्धि करना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.