Move to Jagran APP

PM Kisan: आने वाले हैं 2,000 रुपये, आपको मिलेंगे या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan 9th Installment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं किस्त के तहत लाभार्थी किसानों के अकाउंट में दो हजार रुपये आने वाले हैं। केंद्र सरकार अगले महीने किसानों के खाते में यह रकम डाल सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 06:56 AM (IST)
PM Kisan: आने वाले हैं 2,000 रुपये, आपको मिलेंगे या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक
सरकार इस स्कीम के तहत आठ किस्त किसानों के खातों में भेज चुकी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नौवीं किस्त के तहत लाभार्थी किसानों के अकाउंट में दो हजार रुपये आने वाले हैं। केंद्र सरकार अगले महीने किसानों के खाते में यह रकम डाल सकती है। इसकी वजह यह है कि इस स्कीम के तहत हर वित्त वर्ष में सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में कुछ छह हजार रुपये भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे धनराशि ट्रांसफर करती है। इसकी पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के मध्य, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थी किसानों के अकाउंट में डालती है।

loksabha election banner

सरकार चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त और स्कीम की शुरुआत से लेकर अब तक की आठवीं किस्त किसानों के खाते में डाल चुकी है। अगर आप भी इस स्कीम के बेनिफिशियरी हैं तो आप यह जानना चाहते होंगे कि आपको इस स्कीम के तहत 2,000 रुपये की अगली किस्त मिलेगी या नहीं।

इस तरह चेक कर सकते हैं यह जानकारी

अगर आप इस बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स के जरिए चेक कर सकते हैं कि यह किस्त आपके अकाउंट में आएगी या नहींः

1. PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को खोलिए।

2. अब Farmer's Corner में 'Beneficiary Status' पर क्लिक कीजिए।

3. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

4. इस पेज पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।

5. आपने जिस नंबर को चुना है, उसपर क्लिक कीजिए।

6. जिस ऑप्शन को चुना है, वह नंबर डालिए।

7. अब 'Get Data' पर क्लिक कीजिए।

8. आपका सामने पूरा विवरण आ जाएगा।

9. इस पेज पर किसान का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, राज्य, जिला, गांव, अकाउंट नंबर, रजिस्ट्रेशन की तारीख और रजिस्ट्रेशन नंबर दिखेगा।

10. यहां आपको Active और InActive के ऑप्शन को देखना है।

11. अगर इस कॉलम में Active लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपका पीएम किसान अकाउंट एक्टिव है।

12. इसका मतलब है कि आपको इस स्कीम के तहत नौवीं किस्त मिलेगी।

लिस्ट में भी चेक कर लीजिए नाम

अगर आप पूरी तरह संतुष्ट होना चाहते हैं तो PM Kisan की वेबसाइट पर 'Farmer's Corner' में 'Beneficiary List' पर क्लिक कीजिए। अब राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को ड्रॉप डाउन लिस्ट से सेलेक्ट कीजिए। अब 'Get Report' पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। लाभार्थियों की सूची कई पेज में होती है। आप अपने नाम के पहले अक्षर के हिसाब से इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.