Move to Jagran APP

PM Kisan 7th Installment: 2,000 रुपये की यह इंस्टॉलमेंट आपके अकाउंट में आएगी या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक

PM KISAN सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप Beneficiary Status में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 07:38 AM (IST)
PM Kisan 7th Installment: 2,000 रुपये की यह इंस्टॉलमेंट आपके अकाउंट में आएगी या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक
पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट पर इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट चेक करनी होगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की सातवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर 25 दिसंबर को सरकार किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करेगी। उल्लेखनीय है कि PM Kisan Yojana केंद्र सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार हर वित्त वर्ष में तीन बराबर किस्त में 6,000 रुपये की रकम किसानों के बैंक खातों में भेजती है। हालांकि, अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं या हाल में आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप यह जानना चाह रहे होंगे कि इस स्कीम का लाभ आपको मिलेगा या नहीं।  

loksabha election banner

इस चीज का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट पर इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट चेक करनी होगी। 

आइए जानते हैं पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक की जाती है।

1. इसके लिए आपको सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. यहां 'Farmers Corner' में आपको 'Beneficiary List' दिखेगा। 

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। 

4. नए पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें और फिर 'Get Report' पर क्लिक कीजिए।

5. इस लिस्ट में आपको एक पेज पर कई लोगों के नाम नजर आएंगे। 

6. यह लिस्ट अल्फाबेटिक ऑर्डर में होती है। अतः आप अपने नाम के पहले अक्षर के हिसाब से इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं। 

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप 'Beneficiary Status' में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और देर-सवेर आपके अकाउंट में यह रकम आ जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.