This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

PM Awas Yojana: मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने Application का स्टेटस, जानिए क्या है प्रोसेस

आपने भी हाल में अपना पहला फ्लैट या मकान खरीदा है तो आप पीएम आवास योजना के तहत ब्याज सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। आपने इस स्कीम के तहत ब्याज सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अप्लाई किया है तो घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

Ankit KumarSat, 20 Mar 2021 05:05 PM (IST)
PM Awas Yojana: मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने Application का स्टेटस, जानिए क्या है प्रोसेस

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपने भी हाल में अपना पहला फ्लैट या मकान खरीदा है तो आप पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत ब्याज सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने इस स्कीम के तहत ब्याज सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अप्लाई किया है तो घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी आवेदक मिनटों में ऐसा कर सकता है। इसके लिए आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। हालांकि, इसके लिए नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर या क्लैप आईडी जैसी जानकारी को अपने पास तैयार रखना होगा।

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan Samman Nidhi: जल्द ही लाभार्थी किसानों के खातों में आने वाली है 2,000 रुपये की किस्त, इस तरह चेक करें स्टेटस) 

अगर आप पीएम आवास योजना के तहत शहर में मकान खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको केवल क्लैप आईडी की जरूरत होगी।

आइए जानते हैं क्या है प्रोसेस

  • अगर आपको बैंक की ओर से CLAP ID मिला है तो सबसे पहले https://pmayuclap.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए। 
  • Application ID के लिए निर्दिष्ट स्थान पर क्लैप आईडी प्रविष्ट कीजिए।
  • अब 'Get Status' पर क्लिक कीजिए। 
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी डालकर वेरिफाई पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन का स्टेटस पता चल जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि CLSS Tracker में कुल पांच चरण दिखाई देते हैं। इनमें आपका Application जिस स्टेज में होता है, वहां तक के स्टेप ग्रीन कलर से हाईलाइट हो जाते हैं। अगर पहला चरण हाईलाइट होता है तो इसका मतलब है कि एप्लीकेशन जेनरेट हो चुका है। दूसरे स्टेज का मतलब है कि PLI (Primary Lending Institution) यानी आपको लोन देने वाले बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने आपके क्लेम की अपनी और से जांच-पड़ताल कर ली है। 

तीसरे स्टेज का मतलब है कि सेंट्रल नोडल एजेंसी पोर्टल पर क्लेम अपलोड किया जा चुका है। चौथे स्टेज से इस बात की जानकारी मिलती है कि सब्सिडी के क्लेम को मंजूरी मिलती है या नहीं। अगर स्टेटस चेक करने पर पांचवां स्टेज भी ग्रीन हो जाता है तो इसका मतलब है कि सरकार ने बैंक को सब्सिडी रिलीज कर दी है।  

वहीं अगर आपके पास असेसमेंट आईडी है तो https://pmaymis.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए। यहां आपको 'Citizen Assessment' का ऑप्शन दिखेगा। इसमें ड्रॉप डाउन लिस्ट में आपको 'Track Your Assessment Status' का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें आप नाम, पिता के नाम और मोबाइल नंबर से आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा Assessment ID से भी स्टेटस चेक किया जा सकता है। 

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने 2022 तक देश के हर परिवार को पक्का मकान दिलाने के लक्ष्य के साथ इस योजना की शुरुआत की थी। अब तक इस स्कीम का लाभ बड़ी संख्या में मकान खरीदारों को मिल चुका है।

Edited By: Ankit Kumar