Move to Jagran APP

PhonePe देगा बीमा सुविधा का लाभ, IRDAI ने दी मंजूरी

पिछले साल फिनटेक कंपनी PhonePe ने एक सीमित बीमा कॉर्पोरेट एजेंट लाइसेंस के साथ बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया था जिसने कंपनी को प्रति श्रेणी केवल तीन बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करने तक सीमित कर दिया था।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 06:32 PM (IST)
PhonePe देगा बीमा सुविधा का लाभ, IRDAI ने दी मंजूरी
PhonePe को IRDAI की तरफ से बीमा ब्रोकिंग का लाइसेंस मिल गया है

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत की प्रमुख और अग्रणी फिनटेक कंपनी PhonePe ने सोमवार को यह जानकारी उपलब्ध कराई है कि उसे भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की तरफ से बीमा ब्रोकिंग का लाइसेंस मिल गया है। पिछले साल, PhonePe ने एक सीमित बीमा 'कॉर्पोरेट एजेंट' लाइसेंस के साथ बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया था, जिसने कंपनी को प्रति श्रेणी केवल तीन बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी करने तक सीमित कर दिया था। एक बयान के मुताबिक अब, इस नए 'डायरेक्ट ब्रोकिंग' लाइसेंस के साथ, PhonePe भारत में सभी बीमा कंपनियों के बीमा उत्पादों को वितरित कर सकता है।

loksabha election banner

इसमें कहा गया है कि नया ब्रोकिंग लाइसेंस PhonePe को अपने 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत उत्पाद अनुशंसाओं की पेशकश शुरू करने और भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बीमा उत्पादों के अधिक विविध पोर्टफोलियो की पेशकश करने की अनुमति देता है। PhonePe ने जनवरी 2020 में एक 'कॉर्पोरेट एजेंट' के रूप में बीमा खंड में प्रवेश किया था और तब से उसने सामान्य बीमा, सावधि बीमा और स्वास्थ्य बीमा में पेशकश की है।

PhonePe के बारे में

PhonePe भारत की कुछ प्रमुख और अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है जिसे साल 2015 में शुरू किया गया था। PhonePe अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट के साथ शॉपिंग, टिकट बुकिंग, बिल भुगतान और अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस कंपनी को समीर निगम, राहुल चारी और बुर्ज़िन इंज़ीनियर के द्वारा स्थापित किया गया था। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार यह पहला ऐसा UPI बेस्ड ऐप है जिसे कि 10 मिलियन की संख्या में डाउनलोड किया गया हो। PhonePe ने यह आंकड़ा साल 2017 में ही छू लिया था। इसके अलावा इसने साल 2018 में अपने ऐप पर माइक्रो ऐप्स को लॉन्च किया था। साल 2020 में कंपनी ने 250 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर की संख्या को हासिल किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.