Move to Jagran APP

PF Account Balance: मिस्ड कॉल के जरिए जानिए अपने PF खाते का बैलेंस, डायल करें यह नंबर

PF Account Balance अगर आप भी अपने PF अकाउंट में उपलब्ध बैलेंस की जानकारी चाहते हैं तो आप EPFO के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली मिसकॉल सेवा का उपयोग कर सकते हैं। अपना बैलेंस जानने के लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 08:21 AM (IST)
PF Account Balance:  मिस्ड कॉल के जरिए जानिए अपने  PF खाते का बैलेंस, डायल करें यह नंबर
EPFO मिस्ड कॉल के जरिए लोगों को PF बैलेंस के बारे में पता करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नौकरीपेशा कर्मचारियों के PF खाते में EPFO की तरफ से ब्याज का पैसा, उनके अकाउंट में जमा किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि, PF खाताधारकों को अपने PF बैलेंस की जानकारी हासिल करने के लिए, दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लोगों की इस समस्या का निदान करने के लिए, EPFO रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल के जरिए लोगों को PF बैलेंस के बारे में पता करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

loksabha election banner

PF सब्सक्राइबर्स को इस बात की जानकारी मुहैया कराने के लिए, EPFO ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया है। EPFO ने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि, "रजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें और पाएं अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी।"

EPFO की तरफ से यह सेवा बिल्कुल निशुल्क है।

मिसकॉल सेवा के अलावा आप EPFO की वेबसाइट के जरिए भी ऑनलाइन अपने PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने UAN और पासवर्ड के जरिए, EPFO मेंबर पोर्टल पर https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉगइन करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद आप अपने पासबुक के विवरण को देख सकते हैं।

SMS सेवा भी है उपलब्ध

मिसकॉल और वेबसाइट के अलावा EPFO के सदस्य अपने मोबाइल के टेक्स्ट बॉक्स में EPFOHO टाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS कर सकते हैं। टेक्सट मैसेज का फॉर्मैट “EPFOHO UAN” होना चाहिए। यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। हालांकि खबर लिखे जाने तक यह सेवा काम नहीं कर रही थी।

कोरोना महामारी के चलते ग्राहकों के द्वारा EPF से अधिक निकासी और कम योगदान के कारण EPFO ने वित्तीय वर्ष 202-21 के लिए ब्याज की दर को 8.5 फीसद ही रखा है। पिछले साल कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद EPFO ने 2020-21 के लिए ब्याज दर को घटा कर 8.5 फीसद का कर दिया था, जो कि साल 2018-19 के लिए 8.65 फीसद तक था। साल 2012-13 के बाद EPFO के द्वारा दी जाने वाली यह सबसे कम ब्याज दर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.