This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Petrol और दूसरे ईंधन की डिमांड ने सबको चौंकाया, रेट बढ़ने का नहीं दिख रहा खास असर

अगस्‍त में ईंधन की डिमांड में 10.9 फीसद का इजाफा देखा गया है। यह डेटा तेल मंत्रालय के Petroleum Planning and Analysis Cell (PPAC) ने तैयार किया है। Petrol की डिमांड बीते साल अगस्‍त से 13 फीसद बढ़ी है।

Ashish DeepThu, 09 Sep 2021 01:04 PM (IST)
Petrol और दूसरे ईंधन की डिमांड ने सबको चौंकाया, रेट बढ़ने का नहीं दिख रहा खास असर

नई दिल्‍ली, रायटर्स। देश में पेट्रोल, डीजल समेत दूसरे सभी ईंधन की डिमांड (India's fuel demand) बढ़ गई है जबकि ये सभी पेट्रो उत्‍पाद के दाम आसमान पर हैं। अगस्‍त में इसमें 10.9 फीसद का इजाफा देखा गया है। सिर्फ तेल की बात करें तो कुल 16 मिलियन टन तेल बिका। यह डेटा तेल मंत्रालय के Petroleum Planning and Analysis Cell (PPAC) ने तैयार किया है। Petrol की डिमांड बीते साल अगस्‍त से 13 फीसद बढ़ी है। LPG की सेल 2.4 फीसद बढ़कर 2.33 मिलियन टन हो गई है।

इस बीच, उत्पादन में बढ़ोतरी और मांग को लेकर चिंता के कारण वैश्विक तेल कीमतों में नरमी के बीच देश में ऑटो ईंधन की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतों को गुरुवारक को अपरिवर्तित रखा, और लगातार तीसरे दिन भी आगे बदलाव करने से पहले वैश्विक तेल स्थिति की प्रतीक्षा करने और देखने का फैसला किया।

देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमत दिल्ली में 101.19 रुपये और 88.62 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित बनी हुई है। मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रही, जबकि डीजल की दरें भी 96.19 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं, लेकिन उनकी खुदरा दरें कई राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर अलग हैं। तेल कंपनियां मूल्य निर्धारण करने के लिए जिस फार्मूले को अपनाती हैं, उसके तहत दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाता है। नई कीमतें सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और बदलाव पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है। लेकिन, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण ओएमसी को इस फॉर्मूले का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ बदलाव किए जा रहे हैं।

ईंधन उपभोक्ता उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा या कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि वैश्विक तेल नरम रहने की उम्मीद है। ऑयल कार्टेल ओपेक और उसके सहयोगी धीरे-धीरे उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमत हुए हैं जिससे कीमतों में बढ़ोतरी को रोका जा सके। महामारी के कारण मांग पर चिंता का असर भी तेल की कीमतों पर पड़ रहा है। पिछले हफ्ते 74 डॉलर प्रति बैरल के निशान को छूने के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड अब 72 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

(IANS इनपुट के साथ)

Edited By: Ashish Deep

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner