Move to Jagran APP

Online EPF Transfer: घर बैठे हो जाएगा EPF ट्रांसफर, EPFO बता रहा है ऑनलाइन तरीका, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि जॉब बदलने वालों के पास एक से ज्यादा EPF अकाउंट होता है। ऐसे में उनको EPF ट्रांसफर करने के लिए परेशान होना पड़ता है। EPFO ने खाताधारकों की सहूलियत के लिए इसका ऑनलाइन प्रॉसेस बताया है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 10:45 AM (IST)
Online EPF Transfer: घर बैठे हो जाएगा EPF ट्रांसफर, EPFO बता रहा है ऑनलाइन तरीका, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
EPFO ने अपने ट्विटर के जरिए ऑनलाइन EPF ट्रांसफर प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस समझाया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा EPF के रूप में कटता होगा। कंपनी अपने इंप्लॉई के PF खाते में सैलरी से कटने वाले हिस्से को जमा करती है। पर कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि जॉब बदलने पर हमारा दूसरा PF अकाउंट खुलवाया जाता है और EPF की रकम उस नए खाते में कंपनी के द्वारा जमा कराई जाती है। अगर आप अलग अलग PF खाते में जमा रकम को एक ही PF अकाउंट में ट्रांसफर करना चाह रहे हैं, तो आप घर बैठे बेहद ही आसानी से ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। EPFO ने PF खाताधारकों की सहूलियत के लिए अपने ट्विटर के जरिए ऑनलाइन EPF ट्रांसफर प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस भी समझाया है। तो आइये जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में।

loksabha election banner

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन EPF ट्रांसफर के लिए सबसे पहले आपको यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर अपने UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विस के विकल्प पर जाकर One Member-One EPF Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको मौजूदा रोजगार से जुड़ी अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन और PF अकाउंट को वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आपको Get Details के विकल्प पर जाना होगा जहां पर आपको आपकी पिछली नौकरी से जुड़ा PF खाते का पूरा विवरण दिखाई देगा।

इसके बाद आपको अपना फॉर्म वेरिफाई करने के लिए पिछले नियोक्ता और मौजूदा नियोक्ता में से किसी एक को चुनना होगा। इसके बाद आपको UAN के साथ रजिस्टर्ड नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपका EPF ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.