Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं होती है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, जानें कैसे होगा आपका काम

Aadhaar Card Latest News सभी तरह के सरकारी लाभ हासिल करने बैंक में खाता खुलवाने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने नया सिम कार्ड लेने पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए Aadhaar Card की जरूरत पड़ती है।

Ankit KumarPublish: Mon, 15 Mar 2021 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 10:20 AM (IST)
Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं होती है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, जानें कैसे होगा आपका काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Aadhaar Card आज के इस दौर में हर भारतीय के पहचान और पते की पुष्टि के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अगर आप किसी तरह का सरकारी लाभ लेना चाहते हैं, बैंक में खाता खुलवाने जा रहे हैं या अगर आपको इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना है तो आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा नया सिम कार्ड लेने, पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए Aadhaar Card अपरिहार्य है। इसके साथ ही PAN Card, PM Kisan Yojana, Bank Account से Aadhaar Card को लिंक कराना आवश्यक है। इसके लिए Aadhaar Card का अपडेटेड होना और मोबाइल नंबर के साथ लिंक होना सबसे अहम है। 

(यह भी पढ़ेंः भारत में क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग, माइनिंग, ट्रांसफर और होल्डिंग को माना जाएगा अपराध, जल्द आ सकता है कानून)  

बारह अंकों की पहचान संख्या जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कहा है कि Aadhaar के साथ मोबाइल नंबर हमेशा लिंक होना चाहिए। मोबाइल नंबर के आधार कार्ड के साथ लिंक होने पर आप आधार से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।  

अगर आपके पास एक से ज्यादा मोबाइल नंबर हैं तो आप इस चीज को भी वेरिफाई कर सकते हैं कि आपका कौन सा मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है। जानिए क्या है इसका प्रोसेसः

  • स्टेप 1) UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करिए। 
  • स्टेप 2) UIDAI की वेबसाइट पर 'My Aadhaar' सेक्शन में जाइए।
  • स्टेप 3) अब  "Aadhaar Services" के ऑप्शन को ओपन करिए। 
  • स्टेप 4) "Verify an Aadhaar No" के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • स्टेप 5) अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर आगे के लिए प्रोसेस कीजिए।  
  • स्टेप 6) जानकारी सही होने पर आपके सामने आधार से जुड़ी सभी तरह की जानकारी के साथ आपके मोबाइल नंबर के आखिर के तीन अंक भी आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा। 

Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर अगर अभी सक्रिय नहीं है तो नया मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है। साथ ही अगर पहले से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो कई तरह का लाभ प्राप्त करने के लिए इसे लिंक कराना जरूरी है। 

आइए जानते हैं क्या है तरीका

  • स्टेप 1) निकटतम आधार सेवा केंद्र लोकेट कीजिए।
  • स्टेप 2) आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट लीजिए।
  • स्टेप 3) अपना मोबाइल लीजिए और तय समय पर आधार सेवा केंद्र पहुंच जाइए।
  • स्टेप 4) मोबाइल नंबर अपडेट करने वाला फॉर्म भरिए।
  • स्टेप 5) 50 रुपये का शुल्क जमा करने के बाद बायोमैट्रिक सत्यापन कराइए।
  • स्टेप 6) इसके बाद अगले कुछ दिन में आधार नंबर के साथ आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा। 

(यह भी पढ़ेंः Bank Strike Today: बैंकों में आज से दो दिन की हड़ताल, SBI सहित कई सरकारी बैंकों में कामकाज रहेगा प्रभावित) 

Edited By Ankit Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept