Move to Jagran APP

Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर को आसानी से किया जा सकता है वेरिफाई, जान लीजिए तरीका

Aadhaar Card यह 12 अंक की विशिष्ट पहचान संख्या है जिसे UIDAI जारी करता है। UIDAI आधार कार्डधारकों को कई सहूलियतें देता है। इसके तहत आप बेहद आसानी से महज कुछ स्टेप्स में यह पता लगा सकते हैं कि आपका कौन सा नंबर Aadhaar Card के साथ लिंक है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:00 AM (IST)
Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर को आसानी से किया जा सकता है वेरिफाई, जान लीजिए तरीका
Aadhaar Card की जरूरत विभिन्न तरह के कार्यों के लिए पड़ती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हम कई बार एक से अधिक मोबाइल नंबर यूज करते हैं। वहीं, कई मामलों में ऐसा होता है कि आपने बहुत पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था और वह नंबर आप यूज नहीं करते हैं। ऐसे में आप इस बात को लेकर भ्रमित हो सकते हैं कि आपके आधार नंबर के साथ कौन सा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक है। हालांकि, KYC से जुड़ी कई तरह की प्रक्रियाओं के लिए Aadhaar Card से लिंक नंबर पर One Time Password (OTP) आता है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी निश्चित रूप से होनी चाहिए कि Aadhaar Card के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः One Rank One Pension: 20,60,220 रक्षा बलों के पेंशनरों/फैमिली पेंशनरों को वितरित किये गए 10,795 करोड़ रुपये)   

आधार नंबर जारी करने वाला संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्डधारकों को विभिन्न तरह की सहूलियतें देता है। इसके तहत आप बेहद आसानी से महज कुछ स्टेप्स में यह पता लगा सकते हैं कि आपका कौन सा नंबर Aadhaar Card के साथ लिंक है। 

पहला तरीका

  • इसके लिए सबसे पहले uidai.gov.in पर लॉग ऑन करिए।
  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर 'My Aadhaar' सेक्शन पर जाएं।
  • यहां 'Aadhaar Services' के अंतर्गत 'Verify Email/ Mobile Number' का ऑप्शन देखने को मिलेगा। 
  • अब 'Verify Email/ Mobile Number' ऑप्शन को क्लिक कीजिए। 
  • यहां Aadhaar No के साथ मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालें। इसके बाद कैप्चा कोड डालें और Send OTP पर क्लिक करें। 
  • अगर आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर सही होगा तो ये प्रोसेस आगे बढ़ेगा, अन्यथा आपको एक मैसेज प्राप्त होगा कि दी गई जानकारी UIDAI के डेटाबेस से मैच नहीं करती है।
  • वहीं, इस तरह आप अपने सभी पुराने नंबर या वर्तमान नंबर को लेकर यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि कौन सा नंबर UIDAI के डेटाबेस के साथ मैच करता है। 

दूसरा तरीका

  • इसके लिए भी आपको uidai.gov.in पर लॉग ऑन करना होगा। 
  • अब 'Aadhaar Services' के अंतर्गत 'Verify an Aadhaar No' आएगा।
  • यहां आपको आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर आगे प्रोसेस करना होगा।
  • अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो आपको स्क्रीन पर एक मैसेज दिखेगा, जिसमें यह अंकित होगा कि यह आधार नंबर सही है या नहीं। साथ ही आधार नंबर के साथ लिंक मोबाइल नंबर के आखिरी तीन अंक देखने को मिलेगा।

(यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond Scheme: धनतेरस के समय मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का मौका, RBI ने तय की हैं ये कीमतें) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.