Move to Jagran APP

निवेश से पहले इन 3 बड़ी बातों का रखें ध्यान, होगा आपका फायदा

वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए केवल बचत ही जरूरी नहीं होती है बल्कि निवेश करना भी जरूरी होता है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 08:58 AM (IST)
निवेश से पहले इन 3 बड़ी बातों का रखें ध्यान, होगा आपका फायदा
निवेश से पहले इन 3 बड़ी बातों का रखें ध्यान, होगा आपका फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आपके सभी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए केवल बचत ही जरूरी नहीं है बल्कि आपको निवेश भी करना होगा। ज्यादातर लोग अपने पैसे बचाने के लिए निवेश करने का विरोध करते हैं क्योंकि निवेश बाजार के जोखिम के अधीन है। हालांकि इसके बावजूद निवेश से आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। निवेश के वक़्त किन जरूरी बबातों का ध्यान रखना ज़रूरी है इस खबर में जानिए।

loksabha election banner

सही टारगेट सेट करें: प्रत्येक निवेशक को अपने वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर निवेश चुनना चाहिए। सभी निवेश एक सा रिटर्न नहीं दे सकते हैं और इसलिए निवेशकों के लिए सावधानीपूर्वक चयन करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, और यह तभी हो सकता है जब उनके वित्तीय लक्ष्य स्पष्ट हों।

रिसर्च करें: यदि कोई आपसे कह रहा है कि आप निवेश करें और वो आपको गारंटी रिटर्न देगा तो उसकी बातों में आने के बजाए सबसे पहले मार्केट में इसका रिसर्च करें। निवेश से पहले ऐसे किसी की बातों में आएं।

कई पोर्टफोलियो का चयन: कभी भी किसी एक जगह निवेश न करें बल्कि अलग-अलग प्रोडक्ट में निवेश की आदत डालें। इससे आपको जोखिम मिलने की संभावना कम रहेगी। अगर आपने विभिन्न प्रकार की संपत्ति जैसे कि म्युचुअल फंड, इक्विटी स्टॉक, रियल एस्टेट आदि में निवेश किया है, तो आप अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं, क्योंकि सभी परिसंपत्तियां एक ही तरह से प्रदर्शन नहीं करती हैं, भले ही आप एक में कुछ पैसे खो दें लेकिन दूसरे से आप कुछ हासिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.