Move to Jagran APP

LPG Cylinder: 1 नवंबर से इन शहरों में बिना OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, बदल रहा है रसोई गैस की डिलिवरी का नियम

LPG Cylinder की होम डिलिवरी से जुड़े नियमों में एक नवंबर से बड़ा बदलाव होने वाला है। दरअसल एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलिवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 04:59 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 06:12 PM (IST)
LPG Cylinder: 1 नवंबर से इन शहरों में बिना OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, बदल रहा है रसोई गैस की डिलिवरी का नियम
एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट शहरों में नई व्यवस्था लागू होगी। (PC: AFP)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LPG Cylinder की होम डिलिवरी से जुड़े नियमों में एक नवंबर, 2020 से बड़ा बदलाव होने वाला है। दरअसल, एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलिवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा। IOCL से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस योजना का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इस नई व्यवस्था के तहत एलपीजी उपभोक्ता को गैस की बुकिंग के बाद एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो ग्राहक को ओटीपी बताना होगा। ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा। 

prime article banner

IOCL से जुड़े सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की राजधानी जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में इस व्यवस्था को पायलट आधार पर लागू किया गया था। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक स्तर पर इस स्कीम के पूरी तरह सफल रहने के बाद एक नवंबर, 2020 से इस योजना का विस्तार देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जा रहा है। इन शहरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर व्यवस्था का विस्तार देशभर में किया जाएगा। 

(यह भी पढ़ेंः SBI Pension Seva: क्या है ये स्कीम और कैसे करवाएं रजिस्‍ट्रेशन, आपको मिलते हैं ये सारे फायदे) 

आइए जानते हैं नए प्रोसेस में क्या होगा

नई व्यवस्था के तहत एलपीजी सिलेंडर बुक करने के बाद उपभोक्ता को एक कोड प्राप्त होगा। एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी के समय उपभोक्ता को यह कोड डिलिवरी करने वाले व्यक्ति को दिखाना होगा। इस पहल का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि गैस की डिलिवरी किसी गलत व्यक्ति को नहीं हुई है। हालांकि, इस व्यवस्था से ऐसे लोगों को थोड़ी असुविधा हो सकती है, जिन्होंने पेट्रोलियम कंपनी के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है।  

यह नई व्यवस्था घरेलू सिलेंडरों के लिए लागू होगी और वाणिज्यिक सिलेंडरों की डिलिवरी पर इसका कोई असर नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.